ताजमहल से जुड़े 15 ग़ज़ब रोचक तथ्य

तो दोस्तों आज हम बात करेगे एक ऐसी इमारत की जिसे प्यार की निशानी कहा जाता है, यानी की ताजमहल. जिसे देखने के लिए दुनिया के कोने-कोने से लोग आते है. परंतु आज हम आपको ताज़महल के बारे में ऐसी बातें बताएगें जो शायद आपने पहले कभी न सुनी हो, तो चलिए शुरु करते है…

  1. शाहजहाँ ने कुल 7 शादियाँ की थी और ताज़महल का निर्माण अपनी चौथी बेगम मुमताज़ की याद में करवाया था. मुमताज़ कीमौत14वें बच्चें को जन्म देते हुए हुई थी. मुमताज की मौत के बाद शाहजहाँ ने उसकी बहन से शादी कर ली थी.
  2. हिंदुओ के अनुसार ताजमहल एक शिव मंदिर है जिसका असली नाम है “तेजोमहालय “. क्योकिं किसी भी मुस्लिम देश में ऐसी कोई इमारत नही है जिसके नाम में महल आए. महल मुस्लिम शब्द नही हैं. ऐसी ही और भी कई बाते हैं.
  3. बचपन से सुनते आए है, कि शाहजहाँ ने ताजमहल बनाने वाले मजदूरों के हाथ काट दिए थे, ताकि वो कोई दूसरा ताजमहल ना बना सकें. लेकिन ये एक अफवाह सी लगती है क्योकिं “अहमद लौहरी” जिसने ताजमहल बनाने वाले दल में काम किया था, ने लाल-किले के निर्माण में सहयोग किया था.
  4. आपको शायद मेरी तरह अजीब लगे, ताज़महल लकड़ियों पर खड़ा हुआ है. ये ऐसी लकड़ी है जिसे मजबूत रहने के लिए नमी की जरूरत होती है जो यमुना नदी से मिलती रहती हैं.
  5. ताज़महल के चारों मीनारों को इस तरह से बनाया गया है, कि चाहे भूकंप आए या बिजली गिरे ये बीच वाले गुबंद पर नही गिरेगी.
  6. ताजमहल दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली इमारत है. हर रोज पूरी दुनिया से लगभग 12,000 लोग इसे देखने आते हैं.
  7. ताज़महल को बनाने में 28 अलग-अलग पत्थरों का इस्तेमाल किया गया. इसमें लगा हुआ संगमरमर पत्थर राजस्थान,चीन, अफगानिस्तान और तिब्बत से आया था. ताजमहल की सजावट का समान ले जाने के लिए 1,000 हाथियों का इस्तेमाल किया गया था.
  8. ताज़महल का रंग बदलता है सुबह देखने पर गुलाबी, रात को दुधिया सफेद और चाँदनी रात को सुनहरा दिखाई देता हैं. लेकिन बढ़ते प्रदूषण के कारण ताजमहल का रंग हल्का पीला पड़ने लगा है इसलिए इसके आसपास पेट्रोल और डीजल के वाहन बंद है.
  9. शाहजहाँ चाहता था कि ताज़महल में कोई कमी नही रहें. लेकिन ताजमहल में एक छेद है जिसका पानी सीधा मुमताज़ की कब्र पर गिरता हैं. कहा जाता है कि जब कारीगरों के हाथ काटने का आदेश दिया गया तब एक कारीगर ने यह छेद किया था. ताजमहल में एक कमी ये भी है कि दीवारों पर बने 11 नक्काशीदार पिल्लरों में से एक का आकार गोल है बल्कि बाकी दस तिकोनी डिजाइन में हैं.
  10. सफेद ताजमहल बनने के बाद शाहजहाँ का सपना था कि वह अपने लिए एक ऐसा ही काला ताज़महल भी बनवाएँ. लेकिन उनके बेटे औरंगजेब ने उन्हें घर में ही कैद कर दिया और उसका सपना पूरा नही हो सका.
  11. World War II, 1971 भारत-पाक युद्ध और 9/11 के हमले के बाद ताज़महल को बांस के घेरों से ढक दिया था. ताकि ताजमहल को क्षति से बचाया जा सके.
READ :  वैज्ञानिक...जो अपने ही अविष्कार से मारे गए - Scientist... who killed by his own invention - Part 1

https://www.solutionbros.com/जब-एक-औरत-माँ-से-पिता-बन-गई.html

Comments

  • a thought by Animal Suicide – क्या जानवर भी सुसाइड कर सकते है?

    […] Related Article: ताजमहल से जुड़े 15 ग़ज़ब रोचक तथ्य […]

    Reply

  • a thought by 7 ऐसे बॉलीवुड सेलिब्रिटीज: जिन्होंने अपना धर्म छोड़ अपनाया दूसरा धर्म

    […] Related Articles: ताजमहल से जुड़े 15 ग़ज़ब रोचक तथ्य […]

    Reply

  • a thought by वैज्ञानिक…जो अपने ही अविष्कार से मारे गए – Scientist… who killed by his own invention – SolutionBros.com

    […] Related Articles: ताजमहल से जुड़े 15 ग़ज़ब रोचक तथ्य […]

    Reply

  • a thought by वैज्ञानिक…जो अपने ही अविष्कार से मारे गए – Scientist…Who Killed by His Own Invention – SolutionBros.com

    […] Must Read: ताजमहल से जुड़े 15 ग़ज़ब रोचक तथ्य […]

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required