पानी में नमक मिला कर नहाने के फायदे 

दोस्तों आज मै आपके लिये लेकर आई हूँ नमक के फायदे जैसा की आप जानते हो नमक के बिना भोजन के स्वाद की हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। दोस्तों नमक के उपयोग से कई तरह के इन्फेक्शन आदि को दूर किया जा सकता हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की नहाने के पानी में अगर नमक मिला कर नहाया जाये तो इससे सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं जी हाँ दोस्तों आपने ठीक पढ़ा पानी में नमक मिला कर नहाने से स्वास्थय को ढेर सारे लाभ होते हैं। तो आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में।


1. स्किन की नयी परत लाने में सहायक
दोस्तों नमक के साथ आप स्क्रब भी कर सकते है जिससे स्किन हेल्दी बनी रहती हैं। फॉस्फेट वाले नमक के पानी से नहाने से यह किसी डिटर्जेंट की तरह ही शरीर की सफाई कर देता हैं और जिससे नयी चमड़ी आने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा नमक मिले पानी से स्नान करने से स्किन मुलायम और नर्म भी बनी रहती हैं।

2. स्किन को मॉइस्चराइज करे
स्किन की मॉइस्चराइजिंग के लिए यह बहुत ही जरूरी हैं। दोस्तों नमक के पानी में  ग्नीशियम पाया जाता हैं जो स्किन में पानी को लम्बे वक़्त तक रोक कर रखता हैं। इससे स्किन में नमी बनी रहती हैं और स्किन सेल्स की ग्रोथ भी अच्छी होती हैं।

READ :  बस 3 दिन अपनाएं यह तरीका, फटी एड़ियां (Cracked Heels) बनेगी मुलायम

3. दिमाग के लिए लाभकारी
नमक वाले पानी से नहाने से शारीरिक सेहत के अलावा मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता  हैं। नमक वाले पानी से नहाने पर आप ज्यादा खुश, आराम और शांति का अनुभव करते हैं। इसको स्ट्रेस को दूर करने वाला भी माना गया हैं। इससे आप दिमागी रूप से शांत रहेंगे।

4. स्किन को डीटोक्स करे
पानी में नमक मिलाकर नहाने से स्किन से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। गर्म पानी में नमक मिला कर नहाने से स्किन के रोम छिद्र  खुल जाते हैं। नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स त्वचा के अन्दर तक पंहुच कर उसकी अच्छी तरह से सफाई करते हैं। Salt water आपकी स्किन से ज़हरीले और हानिकारक बैक्टीरिया को स्किन से बाहर निकालने का कार्य करता हैं और इससे स्किन भी यंग बनी रहती हैं।

5. पैरों के मसल्स के लिए फायदेमंद
आपके शरीर का सारा भार आपके पैरो पर ही ज्यादा पड़ता हैं। पैरो को ज्यादा प्रेशर पड़ने पर इसकी मांसपेशियां नर्म हो जाती हैं और जूते-चप्पल की वजह से पैरो में छालें भी पड़ जाते हैं। नमक मिले पानी से स्नान करने पर पैरो की मांसपेशियों का दर्द और जकड़न दूर होती हैं। इससे पैरों से आने वाली बदबू से भी निजात मिलती हैं।

READ :  ​Winter Lip Care Tips in Hindi

Must Read: मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

6. स्किन को जवां बनाये रखे
नमक मिले पानी से नियमित रूप से स्नान करने पर आपकी त्वचा हमेशा जवां बनी रहती हैं। इससे दाग-धब्बे दूर होते हैं, स्किन सॉफ्ट और स्मूद बनती हैं। यह स्किन को फूलावट से भरा बनाता हैं और स्किन में नमी के बैलेंस को बनाये रखता हैं।

7. मसल्स के दर्द और ऐंठन को दूर करे
दोस्तों नमक वाले पानी से नियमित रूप से नहाने से शरीर की मांसपेशियों की दर्द और ऐंठन को दूर किया जा सकता हैं। गठिया, डायबिटीज या किसी चोट की वजह से हुए मसल्स में दर्द और ऐंठन को ठीक करने के लिए आप नमक के पानी से जरूर नहाये।

8. स्किन के लिए फायदेमंद
नमक में कई ऐसे नेचुरल तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को यंग बनाये रखने में कारगर हैं। नमक के पानी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, ब्रोमाइड, सोडियम जैसे खनीज लवण स्किन के छिद्र में दाखिल हो जाते हैं। यह स्किन की अंदरूनी सफाई करके उसे हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

Must Read: Best Drinks for Kidney Stone

READ :  Fast Food - Advantages and Disadvantages

9. एसिडिटी दूर करे
एसिडिटी आज ऐसी समस्या बन गयी हैं जिससे ज्यादातर लोग पीड़ित हैं। अगर आप इसके उपचार के लिए महंगी और हानिकारक दवाइयों का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो नमक मिले पानी से नहाने से आपको लाभ होगा। क्षारीय प्रकृति के कारण यह अम्ल की मात्रा को कम करता हैं। एसिडिटी को दूर करने के लिए नमक वाला पानी से नहाना बहुत ही कारगर घरेलु नुस्खा हैं।
10. कई समस्याओं को दूर करे
नमक वाली पानी से नहाने से शरीर की कई सारी प्रॉब्लम दूर होती हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस और टेन्डीनिटिस के इलाज में मददगार होता हैं। ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों की खराबी की वजह से होता हैं तो वही टेन्डीनिटिस नसों की सूजन से सम्बंधित बीमारी हैं। नमक के पानी से नहाने पर खुजली और नींद न आने की समस्या भी दूर हो जाती हैं।

Must Read: Causes and Prevention of Heart Attack

दोस्तों आपको यह टिप्स कैसे लगे आप हमें कमेंट्स में बता सकते हो और आप इन्हें Share भी कर सकते हैं।

Comments

  • a thought by ​करेले के जूस का सेवन करने 8 फायदे

    […] Related Article: पानी में नमक मिला कर नहाने के फायदे  […]

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required