​करेले के जूस का सेवन करने 8 फायदे

दोस्तों आज मै आपके लिये लाई हूँ करेले के जूस के फायदे। दोस्तों वैसे तो करेला एक चिकित्स्कीय औषधि है जिसको बहुत सी दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता है। जैसा की आप जानते हो यह टेस्ट में कड़वा होता है लेकिन दोस्तों रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से बहुत सी स्वास्थ्य की समस्याएं दूर होती हैं।

दोस्तों कच्चे करेले का जूस बहुत फायदेमंद होता है क्यों कि इसमें सभी जरूरी विटामिन्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि हमारे शरीर को चाहिये होते है तो आइये जानते है करेले के जूस 8 फायदे।

1. ब्लड को साफ़ करता है
करेले का जूस शरीर में एक प्राकृतिक रक्त शोधक के रूप में कार्य करता है ।यह जहरीले तत्वों को बाहर निकालता है और फ्री रेडिकल्स से हुए नुकसान से बचाता है। इसलिए ब्लड को साफ़ करने और मुहासों जैसी समस्याओं को दूर करने केलिए रोज एक गिलास करेले का जूस जरूर पियें।


Related Article: Best Drinks for Kidney Stone


 2. पाचन शक्ति बढ़ाता है 
करेले का जूस कमजोर पाचन तंत्र को सुधारता है और अपच को दूर करता है। ऐसा इसलिए होता है क्यों कि यह एसिड के स्त्राव को बढ़ाता है जिससे पाचन शक्ति बढ़ती है। इसलिए अच्छी पाचन क्षमता के लिए सप्ताह में एक बार सुबह करेले का जूस जरूर लें।

READ :  Best Eyes Make-Up Tips

3. करेला ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है 
दोस्तों आप  शुगर को नियंत्रित करने के लिए आप तीन दिन तक खली पेट सुबह करेले का जूस ले सकते हैं| मोमर्सिडीन और चैराटिन जैसे एंटी-हाइपर ग्लेसेमिक तत्वों के कारण करेले का जूस ब्लड शुगर लेवल को मांसपेशियों में संचारित करने में मदद करता है| इसके बीजों में भी पॉलीपेप्टाइड-पी होता है जो कि इन्सुलिन को काम में लेकर डायबेटिक्स में शुगर लेवल को कम करता है।

4. भूख बढ़ाता है
भूख नहीं लगने पर हमारे  शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है जिससे कि स्वास्थ्य से सम्बंधित कई परेशानियां होती हैं| इसलिए करेले के जूस को रोजाना पीने से पाचन क्रिया सही रहती है और इससे भूख बढ़ती है।

READ :  अपने मेकअप किट में करे कंसीलर को शामिल | Include Concealer in Your Makeup Kit

5. अग्नाशय के कैंसर के उपचार में उपयोगी 
रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से अग्नाशय का कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाएं नष्ट होती हैं| ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि करेले में मौजूद एंटी- कैंसर कॉम्पोनेंट्स अग्नाशय का कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं में ग्लूकोस का पाचन रोक देते हैं जिससे इन कोशिकाओं की शक्ति ख़त्म हो जाती हैं और ये ख़त्म हो जाती हैं।


Related Article: पानी में नमक मिला कर नहाने के फायदे 


6. सोराइसिस के लक्षणों को दूर करता है 
दोस्तों आप एक कप करेले के जूस में एक चम्मच नींबू का जूस मिला लें इस मिश्रण का खली पेट सेवन करें| 3 से 6 महीनें तक इसका सेवन करने से त्वचा पर सोराइसिस के लक्षण दूर होते हैं| यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है और सोराइसिस को प्राकृतिक रूप से ठीक करने में मदद करता है।

7. यह लिवर से विषैले पदार्थों को निकालता है 
रोजाना एक गिलास करेले का जूस पीने से लिवर मजबूत होता है क्यों कि यह पीलिया जैसी बिमारियों को दूर रखता है। साथ ही यह लिवर से जहरीले पदार्थों को निकालता है और पोषण प्रदान करता है जिसे लिवर सही काम करता है और लिवर की बीमारियां दूर रहती हैं।

READ :  Home Remedies for Diabetes

8. यह आँखों की नजर बढ़ाता है
लगातार करेले के जूस का सेवन कर आप विभिन्न दृष्टि दोषों को दूर कर सकते हैं।करेले में बीटा- कैरोटीन और विटामिन ए की अधिकता होती है जिससे दृष्टि ठीक होती है। इसके अलावा इसमें उपस्थित विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाली नजरों की कमजोरी से बचाता है।


Related Article: मोटापा कम करने के घरेलू उपाय


दोस्तों आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो प्लीज हमें कमेंट्स करके बताये और दुसरो के साथ Share भी करे।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required