​Winter Lip Care Tips in Hindi

सर्दियों में सूखे फटे होंठों के देखभाल के लिए टिप्स

​Winter Lip Care Tips – सर्दियों के आते ही बहुत से पुरुषों और महिलाओं को सौंदर्य समस्या होनी लग पड़ती  है। जैसे की पैर की सूखी त्वचा,फटे होठ और पैरों में दरार आना । इन तीन समस्याओं का सामना सर्दियों में कई बहुत से लोगों को करना पड़ता है।
होंठ हमारे चेहरे का संवेदनशील हिस्सा होते  है। सर्दियों में मौसम के परिवर्तन के कारण होंठो का फटना और पपड़ी निकलना जैसी समस्या हो जाती  है। इसके और भी कारण हो सकते हैं। जैसे हाउस हीटिंग सिस्टम और  दिन और रात में Temperature में परिवर्तन।

Lips को फटने से बचाने के लिए कई तरीके हैं:-

★सर्दियों मे फटे होंठों के लिए के लिए समाधान 
1. सूखे होंठो को कभी नही चाटें। ऐसा करने से होंठ कुछ समय के लिए तो नम हो सकते हैं पर बाद में यह  सूख  जायेंगे। इसलिए, सूखे और फटे होठों पर लिप बाम लगानी चाहिए।
2. होठों से मृत त्वचा को हटाने के लिए स्क्रब का प्रयोग करना चाहिए। होठों को रगड़ने से वे स्वच्छ और स्वस्थ बनते हैं।

​Winter Lip Care Tips

3. रोज़ 4-5  दिन के लिए फटे होठ पर शहद लगाए। या फिर शहद के साथ ग्लिसरीन की कुछ बूंदे मिला कर lipes पर लगाएं। ग्लिसरीन होठों को नम रखता है और  होठों को फटने से रोकती  है।


4. गुलाब की पंखुड़ियाँ लें और उन्हें दूध या ग्लिसरीन में सोख कर रखें। कुछ समय बाद उन्हें बाहर निकाल ले। और पीस कर उन्हें  होठों पर लगायें। सूखे फटे होंठों का यह उत्तम इलाज है।
5. नारियल तेल भी फटे होंठों के लिए बहुत मददगार साबित होता है। सर्दियों में हमे  होठों पर नारियल तेल लगाना चाहिए । यह फटे होंठों का इलाज करने में मदद करता है।

READ :  Home Remedies for Diabetes


6. सर्दियों में  हमे सजावटी लिपस्टिक के उपयोग से बचने की कोशिश करनी चाहिए। इस प्रकार की लिपस्टिक होंठों की त्वचा के छिद्र को बंद कर देती है और उन्हे सूखा बना देती है। लिपस्टिक लगाने से पहले एक अच्छे लिप बाम का प्रयोग करें।
7. हाथों से होठों की त्वचा न छीलें। बिस्तर पर जाने से पहले कोमल बाम या मक्खन को लगायें। अत्यधिक सूखेपन से होठों की त्वचा निकलती है। होंठ के लिए उपयुक्त मॉइस्चराइजर लगायें।


8. लिप बाम से होठों में नमी रखना आम है। पर एक अन्य विधि है हरी चाय बैग को लें और गर्म पानी में डुबा दें। अब 1 मिनट के बाद बैग बाहर निकाल लें और फिर 5 मिनट के लिए धीमी गति से होठों पर लगायें।9. सर्दियों में बहुत ज्यादा पानी पियें। पानी आपको अंदर से नम रखता है। नम शरीर में होंठ सूखने की संभावना कम होती है।
10. होठों की जलन वाले पदार्थ जैसे शराब, सिगरेट, मिर्च, ठंडाई आदि से बचने की कोशिश करें

ठण्ड के समय जब आपके होंठ सूखे और धारीदार हो जाते हैं, तब इनमें मौजूद मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए इन्हें धीरे धीरे एक्सफोलिएट करना काफी आवश्यक है। होंठों को एक्सफोलिएट करने के सबसे अच्छे उपाय के रूप में आप इन पर  jojoba oil or olive oil) से मसाज कर सकते हैं। थोड़ा सा शहद लेकर भी होंठों पर रगड़ा जा सकता है। आप पपीते के प्राकृतिक एंजाइम की मदद से भी मृत कोशिकाओं को निकाल सकते हैं। इसके लिए मैश्ड पपीते को लेकर सीधे अपने होंठों पर रगडें।

READ :  10 Tips in Holi to Make it Safer । होली में ये 10 टिप्स अपनाकर बनाये इसे सुरक्षित

★होठों का फटना – होंठों को नमी  कैसे प्रदान करें

आप होंठों को नमी प्रदान करने के लिए एक प्राकृतिक पेट्रोलियम रहित बाम प्रयोग में ला सकते हैं।जिसमें कई तरह के पोषक पदार्थ जैसे एलो वेरा जेल, विटामिन इ , कई तरह के प्राकृतिक तेल जैसे बादाम, ओलिव तथा नारियल और शहद मुख्य होते हैं। होठ लाल कैसे करे, आप होंठों को नमी प्रदान करने के लिए कच्चे दूध के साथ गुलाब की पंखुड़ियों का मिश्रण भी लगा सकते हैं। इसके अलावा आप कोकोनट बटर, कोको बटर तथा मैंगो बटर  भी प्रयोग में ला सकते हैं।

★ऑइंटमेंट का प्रयोग करें 

क्षतिग्रस्त होंठों को उपचार की आवश्यकता होती है। इसके लिए जायफल के एसेंशियल ऑइल , मैंडरिन एसेंशियल ऑइल तथा विटामिन इ के तेल को आपस में मिश्रित करें तथा इसे दिन में दो से तीन बार अपने होंठों पर लगाएं। एक और विकल्प के तौर पर आप नीम के पत्तों का रस फटे और पपडीदार होंठों पर लगाएं। होठ लाल कैसे करे, कैलेंडुला लोशन भी होंठों का उपचार करने तथा उन्हें नर्म करने के काम आता है।

★रात में उपचार 

आप होंठों को नमी देने वाले बाम या मॉइस्चराइज़र  का प्रयोग उन्हें ठीक करने तथा उनमें नयी जान डालने के लिए कर सकते हैं। आप घी या मक्खन लगाकर भी इसे अपने होंठों पर रातभर के लिए छोड़ सकते हैं। सुबह तक आपके होंठ गुलाबी होंठ, नर्म और मुलायम हो जाएंगे।
जलन को दूर करें 
कई बार होंठों को चाटने या सूरज के ज़्यादा देर तक संपर्क में रहने के कारण वे लाल और जले हुए से प्रतीत होते हैं। होठों की लाली, इसे ठीक करने का सबसे प्राकृतिक उपाय होंठों पर आलू का रस या एलोवेरा जेल  लगाना है। आलू में मौजूद स्टार्च  होंठों को ठंडक प्रदान करते हैं तथा जले होंठों को सुकून देते हैं।

READ :  Causes and Prevention of Thyroid

 

फटे होंठ ठीक करने के घरेलू नुस्खे (Homemade remedies for dry chapped lips)
★ग्रीन टी बैग्स 

होठों की सुंदरता, फटे होंठों को ठीक करने की इस काफी पुरानी विधि का प्रयोग कई लोग करते हैं। प्रयोग में लाये हुए चाय के बैग्स को 4 से 5 मिनट तक होंठों पर लगाकर रखें। इससे आपके होंठ काफी जल्दी अपनी खोयी नमी प्राप्त कर लेंगे तथा नर्म और मुलायम बन जाएंगे।

★नींबू का रस 

होठों की सुंदरता, यह होंठों की संवेदनशील त्वचा को पोषण देकर त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है, तथा उन्हें नर्म और मुलायम रखता है। दूध की मलाई और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिश्रित करें तथा इसे अपने फ्रिज में एक घंटे तक रखें। इस मिश्रण को रोजाना सोने जाने से पहले अपने होंठों पर लगाएं। इससे आपको तीन दिनों के अन्दर ही अंतर पता चल जाएगा।
गुलाबजल और ग्लिसरीन ★
यह ठण्ड में फटे होंठों को ठीक करने का प्रभावशाली मिश्रण है। होंठों की सुंदरता, इन दोनों पदार्थों को बराबर मात्रा में मिलाएं तथा सोने से पहले इसे अपने होंठों पर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग कम से कम पांच दिनों तक करें

​Winter Lip Care Tips

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required