किडनी खराब होने के 12 संकेत….12 Signs of Kidney Failure

Kidney Failure

12 Signs of Kidney Failure

दोस्तों आज में आपको किडनी खराब होने के लक्षणो के बारे में बताने जा रही हूँ। दोस्तो भारत में  किडनी रोग यानी गुर्दे खराब होने की समस्या में तेजी से इजाफा हुआ हो रहा है। यह बात का पता हमें सर्वे से ज्ञान हुआ है। बदलती खान-पान की आदतों और भाग-दौड़ की जिंदगी, प्रदूषित पानी और प्रदूषण की वजह से किडनी की बीमारियां तेजी बढ़ रही हैं। नियमित दिनचर्या और संतुलित खानपान को अपनाकर इन रोगों से बचा जा सकता है। लेकिन देश में बढ़ते फास्ट फूड के चलन की वजह से इन बीमारियों को रोकना कठिन हो रहा है। Kidney Failure

Must Read: मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

Kidney-Failure

किडनी की बीमारी कोई भयंकर रूप न ले ले, इसलिए शुरुआत में ही किडनी की बीमारी को पहचानना बहुत जरूरी है। क्योंकि ज्यादातर मामलों में यह एक लाइलाज बीमारी बन सकती है। यदि आप नीचे दिए गए लक्षणों को पहचान लेते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

  1. किडनी के होने से शरीर से गंद तथा पेशाब बाहर निकलते हैं। जब ऐसा नहीं हो पाता तो किडनी में भरे हुए गंद के कारण आपके हाथ, पैर, टखना एवं चेहरा सूज जाता है।

  2. इस अवस्था में मूत्र का रंग गाढ़ा हो जाता है या फिर मूत्र की मात्रा या तो बढ़ जाती है या कम हो जाती है। इसके अलावा बार-बार मूत्र होने का एहसास होता है मगर करने पर नहीं होता है। इसके अन्य लक्षणों में मूत्र त्याग करने के वक्त दर्द, दबाव और जलन जैसा अनुभव होता हो।

READ :  Home Remedies for Diabetes

Must Read: Bone Cancer – Symptoms and Cure

  1. जब मूत्र में रक्त आने लगे या फिर झाग जैसा मूत्र आए तो बिना सोचे डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि यह किडनी के खराब होने का निश्चित ही संकेत होता है।

4 शरीर में कमजोरी, थकान या हार्मोन का स्तर गिर जाए तो यह भी किडनी के बीमारी के लक्षण माने गए हैं।

  1. ऑक्सीजन का कम होना और जिसके कारण चिड़चिड़ापन और एकाग्रता में कमी आए तो किडनी के बीमारी के लक्षण है।

  2. यदि गर्मी में भी ठंडक महसूस हो तथा आपको बुखार हो तो यह किडनी खराब होने के लक्षण को दर्शाता है।

  3. किडनी के खराब होने पर शरीर में विषाक्त पदार्थों जम जाते है, जिससे त्वचा में रैशेज और खुजली होने लगती है। हालांकि यह लक्षण कई तरह की बीमारियों में भी पाया जाता है।

  4. बहुत कम लोग जातने हैं कि किडनी की बीमारी के कारण खून में युरिया का स्तर बढ़ जाता है। यह युरिया अमोनिया के रूप में उत्पन होता है। जिसके कारण मुंह से बदबू निकलने लगता है और जीभ का स्वाद भी बिगड़ जाता है।

  5. गुर्दे खराब होने से शरीर में विषाक्त पदार्थों का स्तर बढ़ जाता है जिसके कारण मतली और उल्टी होने लगता है।

  6. डॉक्टरों के मुताबिक शरीर में अनवांटेड पदार्थ जरूरत से ज़्यादा जम जाने के कारण यह लक्षण महसूस होने लगता है।

  7. यदि पीठ का दर्द पीठ के नीचले भाग से होते हुए पेड़ू-जांघ के जोड़ तक फैल जाता है तो समझिए कि आप इस बीमारी के शिकार हो रहे हो।

  8. अगर किडनी खराब है तो लंग्स में फ्लूइड जमने लगता है जिसके कारण साँस लेने में असुविधा होने लगती है।

READ :  बस 3 दिन अपनाएं यह तरीका, फटी एड़ियां (Cracked Heels) बनेगी मुलायम

कैसे रखें अपनी किडनी को स्वस्थ्य

वैसे स्वस्थ्य लाइफ जीने के लिए यह जरूरी है कि शरीर के सभी अंग स्वस्थ्य रहे और सही तरह से काम करे। आज के समय में किडनी की समस्या अधिकतर लोगों को होती है। यह समस्या तब ज्यादा हो जाती है जब कोई शरीर को लेकर लापरवाही बरतने लगता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी किडनी की समस्या का निदान हो, तो न केवल आप हेल्दी फूड खाएं बल्कि शराब और स्मोकिंग जैसी आदतों को बाय कर दें। इसके अलावा आप नियमित रूप से व्यायाम करें, क्योंकि व्यायाम किडनी को स्वस्थ्य तो रखेगा ही साथ ही शरीर के बाकी अंग फिट रहेंगे। दोस्तों कई पिल्स और पेनकिलर तो आपके किडनी को सीधे नुकसान पहुंचाते हैं।Kidney-Failure

READ :  Benefits of Green Vegetables

दोस्तों अगर आपको हमारी यह Post पसंद आई हो तो Please Likes, Comments और Share जरूर करें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required