जाने, कहीं आप भी अधिक मात्रा में चीनी (Sugar) तो नहीं खा रहे हैं !!

Sugar

जाने, कहीं आप भी अधिक मात्रा में चीनी (Sugar) तो नहीं खा रहे हैं?

दोस्तों, चीनी (Sugar) स्वादिष्ट होती है और ये ऐसी चीज़ है जिसे आप में से बहुत से लोग टाल नहीं सकते। और कभी-कभी तो यदि आपको खाने में चीनी पर्याप्त मात्रा में न मिले तो ऐसा लगता है कि जीवन में फीकापन सा आ गया है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये लक्षण इस बात का संकेत हैं कि आप जरूरत से अधिक मात्रा में चीनी (Sugar) खा रहे हैं? और यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। आपको यह जान लेना चाहिए कि चीनी ड्रग्स (नशा) के समान है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती। एक बार जब आप चीनी खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में जान जायेंगे तो आप हो सकता है कि इसे न खाएं।

आजकल शुगर से संबंधित बीमारियाँ बढ़ रही हैं। इसके कारण होने वाली गंभीर बीमारियों में डाइबिटीज़, हृदय से संबंधित बीमारियाँ, कैंसर और थकान शामिल हैं। यदि आप चीनी (Sugar) खाने के आदी हैं तो आपको दिन के अंत में कुछ मीठा खाने की इच्छा होती है। यह चीनी के नशे का एक सामान्य लक्षण है जिसके बारे में आपको सावधान रहना चाहिए।

यदि आपको यह महसूस नहीं हो रहा है कि आप चीनी (Sugar) की कितनी मात्रा खा रहे हैं तो इन संकेतों को देखें। इस लेख में कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताया गया है जो यह बताते हैं कि आप बहुत अधिक मात्रा में चीनी खा रहे हैं।


एकाएक से बजन का बढना:

जैसा की आप जानते ही है की चीनी (Sugar) में फाइबर और प्रोटीन नहीं होता सिर्फ केवल कैलोरीज़ होती हैं। और इसके कारण यह शरीर में अधिक इन्सुलिन बनाना शुरू कर देता है। और इन्सुलिन एक प्रकार का हार्मोन है जो वज़न बढ़ने के लिए ज़िम्मेदार होता है।

Sugar


फ़ास्ट फ़ूड और शुगर खाने की इच्छा होना:

अगर किसी को इस तरह की प्रॉब्लम होना शुरू होती है मतलब की उनका फ़ास्ट फ़ूड और शुगर या कुछ भी मीठा खाने का ज्यादा मन करने लग जाये है तो समझ लीजिये की आप ज्यादा चीनी (Sugar) के आदी हो चुके हैं। इस अवस्था में चीनी का सेवन कम और बहुत कम करना शुरू कर दीजिये.Sugar

READ :  Benefits of Carrot - गाजर के फायदे

काम करने का मन न करना / शरीर के अन्दर
ऊर्जा की कमी:

अगर आपको थोडा सा काम कर के ही थकान हो जाती है या फिर कोई काम करने का मन ही न करता हो तो यह इस बात का सबसे बड़ा संकेत है कि आप अधिक मात्रा में चीनी (Sugar) खा रहे हैं। मीठे पदार्थों से मिलने वाला कार्ब्स बहुत कम समय के लिए होता है। यह डाईट आपको बुरी तरह काबू में कर सकती है।

Sugar

 

प्रतिरक्षा प्रणाली का कमज़ोर होना:

अगर आप अधिक मात्रा में चीनी  का सेवन करते है तो हो सकता है आप बार-बार बीमार पड़ते हो इसलिए ये इस बात का संकेत है कि आपको चीनी के सेवन की मात्रा घटानी चाहिए। वास्तव में यह आपकी इम्यूनिटी (प्रतिरक्षा) को कमज़ोर बनाता है और शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को घटाता है।

Sugar

 

READ :  Causes and Prevention of Depression in Hindi
स्वाद कलिकाओं (टेस्ट बड) का कमज़ोर होना:

जब हम जरुरत से अधिक चीनी (Sugar) खाने है तो इसका एक बुरा प्रभाब ये होता है की इस से हमारे टेस्ट बड मर जाते हैं। क्यूँकि ज्यादा चीनी (Sugar) धीरे-धीरे टेस्ट बड को सुन्न कर देती है। और इस वजह से मीठा स्वाद प्राप्त करने के लिए उन्हें अधिक चीनी खाने की इच्छा होती है। जो की हमारे लिए सही नहीं है अत: अच्छा होगा कि आप चीनी (Sugar) की मात्रा पहले ही कम कर दें।

Sugar

 

त्वचा संबंधित समस्याएं और आँखों के निचे डार्क सर्कल्स:

चीनी (Sugar) के कारण शरीर में सूजन बढ़ती है और त्वचा से संबंधित समस्याएं भी बढ़ती हैं। इसके कारण रोससा, एक्जिमा, मुहांसे, तैलीयता और शुष्कता आदि समस्याएं होती हैं। चीनी (Sugar) की मात्रा कम करने से इन समस्याओं से छुटकारा मिलता है। चीनी (Sugar) की अधिक मात्रा खाने के कारण ये सभी समस्याएं प्रमुख रूप से होती हैं।

Sugar


ऐसी ही मज़ेदार और रहस्यमयी बातों को जानने के लिए हमारे Google+, Facebook और Twitter पेज से जुड़े रहे।

READ :  ​करेले के जूस का सेवन करने 8 फायदे

आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी कृपया हमें Comment में जरुर बताये।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required