Animal Suicide – क्या जानवर भी सुसाइड कर सकते है?

​दोस्तों आज मै आपके लिये कुछ ऐसा ले के आई हूँ जिसके बारे में आप भी सोचने पे मजबूर हो जाएंगे की सच में ऐसा होता है। दोस्तों क्या आप यह सोच सकते है कि….. क्या जानवर भी Suicide कर सकते है? यदि यह question कोई आप से पूछे तो शायद आप दुविधा में पड़ जाएगे।  यहाँ तक की विशेषज्ञ भी इस बारे में एक राय नहीं है। पर इस संसार में कुछ ऐसी घटनाये हुई है जो Animal’s Suicide की तरफ इशारा करती है। दोस्तों आज मै यहाँ पर आपको कुछ ऐसी ही घटनाओ के बारे में बता रही हूँ। Animal Suicide

1. Group Sucide – जब Turkey में 1000 से ज्यादा भेड़े एक पहाड़ी चट्टान से कूद गयी
दोस्तों यह घटना 2005 की है जब Turkey में लगभल 1500 भेड़े एक पहाड़ी चट्टान से कूद गयी। उनमे से 450 भेड़ो की मोत हो गयी बाकी भेड़ो को बचा लिया गया, क्योकि पहले गिरी भेड़ो ने उस समय गद्दे का काम किया।
 2. भालू जिसने खाना छोड़कर मोत को गले लगाया
दोस्तों यह घटना 2012 में China में एक स्वस्थ भालू की है जिसने 10 दिनों तक खाना नहीं खाया और बाद में वो मर गया। Animal rights activist का कहना है की पिछले कुछ सालो में china में भालुओ की मोतो के ऐसे कई केस देख जा चुके है। भालुओ के Gall blader में एक एञ्जाइम रस पाया जाता है जिसके लिए China में इसे पाला  जाता है और छोटे – छोटे पिंजरों में रखा जाता है।  इस रस की पारम्परिक China दवाइओ में बहुत मांग रहती है। इस रस को निकालने के लिए भालू के पेट में एक स्थायी चीरा लगाया जाता है, फिर एक Cathrter tube डालकर वो रस निकाला जाता है।  यह प्रकिया बहुत ही दर्दनाक होती है और आमतोर पर दिन में दो बार की जाती है।
3. एक कुत्ता जिसने बार-बार सुसाइड का प्रयास करा 
दोस्तों यह घटना सन 1845 की है। जब Illustrated London News ने एक रिपोर्ट दी जिसमे एक Newfoundland प्रजाति के एक काले, सुन्दर डॉग की आत्महत्या का जिक्र था। उस रिपोर्ट के अनुसार उस दिन वो डॉग अवसाद में दिख रहा था, कुछ देर बाद वो पानी में कूद गया और खुद को डुबाने की कोशिश करने लगा. डॉग को बचा लिया गया और बांध दिया गया। लेकिन उसे जैसे ही दुबारा खोल गया वो फिर पानी में कूद गया। ऐसा कई बार हुआ, आखिर में कई प्रयासो के बाद वो पानी में डूब कर मर गया।

READ :  वैज्ञानिक...जो अपने ही अविष्कार से मारे गए - Scientist... who killed by his own invention - Part 1

Related Article: ताजमहल से जुड़े 15 ग़ज़ब रोचक तथ्य

4. एक डॉलफिन जिसने अपने ट्रेनर की बाहों में सुसाइड किया
दोस्तों 40 साल पहले, डॉलफिन ट्रेनर Richard o’bray ने देखा की कैथी नाम की एक डॉलफिन ने 1960 के एक टीवी शो फ्लिपर में खुद को मार लिया। डॉल्फिन्स और व्हलेस में एक विशेषता होती है की वो हमारी तरह साँस नहीं लेती है बल्कि उनकी हर के साँस उनका एक सचेत प्रयास (conscious effort ) होती है। वो जब चाहे अपनी जिन्दगी समाप्त कर सकती है। Richard कहते है उस दिन वो बहुत उदास थी।  वो मेरी बाहों में तैर कर आयी, मेरी आँखों में देखा, एक सांस ली फिर दूसरी नहीं ली और वो टैंक में डूब गयी। इस घटना ने Richard o’bray को डॉलफिन ट्रेनर से Animal-rights activist में बदल दिया।

READ :  जब एक औरत माँ से पिता बन गई

 5. 28 गायो का एल्पेस की पहाड़ी से सुसाइड
दोस्तों यह घटना अगस्त 2009 की है जब Switzerland में, 28 गाय और बैल, एक ही पहाड़ी चट्टान से कूद कर मर गये। वैसे तो एल्पाइन रीजन में इस तरह की घटना आम बात है पर तीन दिन की छोटी सी अवधि में एक ही जगह से इतनी सारी गायो का कूद कर मरना दुर्लभ घटना थी। स्थानीय लोगो के अनुसार ऐसा माना जाता है की तुफानो की भयंकर गर्जना इसके लिए जिम्मेदार होती है, वो ही पशुओ को ऐसा करने के लिए उकसाती है।

Related Article: साँप जैसे टिलो का रहस्य

READ :  साँप जैसे टिलो का रहस्य

6. 61 व्हेल्स का New-Zealand में एक साथ सुसाइड
दोस्तों नवम्बर 2011 में 61 व्हेल्स  एक साथ New-Zealand के एक बीच पर आ गयी, जिनमे से केवल 18 ही बच पायी। व्हेल्स ने ऐसा क्यों किया इसका कोई स्पष्ट कारण तो पता नहीं चला पर एक थ्योरी के अनुसार जब एक व्हेल कुछ ऐसा करती है तो बाकी भी उसका अनुसरण  करती है।

दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया हो तो please Like, Comments और Share करना न भूले।

Related Article: पुनर्जन्म से जुडी 8 सच्ची घटनाएँ

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required