Best Beauty Tips For Men in Hindi

Beauty Tips for Men – पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स

सुंदर दिखने की चाह पुरषो को भी होती है, पुरुष भी चाहते हैं कि वे खूबसूरत नजर आएं। अब वो दौर नहीं है जब रफ एंड टफ रहना ही पुरुषों की पहचान होता है।

आज बाजार में पुरुषों को खूबसूरत बनाने के ढेरों उत्पाद मौजूद हैं। सिर्फ शेव करने से ही चेहरा चमकाने का जमाना अब चला गया है  तो आइए जानते हैं पुरुषों के लिए अपनी खूबसूरती निखारने के कुछ टिप्स।

शेव करने से पहले ध्यान दें
पुरूषों को कई बार शेव करने में ज्यादा दिक्कत होती है क्योकि उनकी त्वचा हार्ड होती है। इसलिए शेव करने से पहले नींबू का रस या शेविंग जेल लगाएं। इससे शेव आसानी से बन जाती है और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि फोम का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।

READ :  Benefits of Drinking Milk & Honey

 

 

स्केर्ब से हटाएं मृत त्वचा
डेड स्किन, ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स रिमूव करने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार स्कर्ब करना चाहिए। इससे चेहरे पर निखार तो आएगा साथ ही त्वचा भी जवां रहेगी।

Cream on the forehead

 

सनस्क्रीन बने सेहत की छतरी
पुरूषों की त्वचा के लिए भी अल्ट्रा-वॉयलेट किरणें उतनी ही हानिकारक होती हैं, जितनी महिलाओं के लिए, इसलिए आप जब भी बाहर जाएं तो सनस्क्रीन लोशन लगा कर जाएं। धूप में जाने से कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन लगाएं। साथ ही माश्चराइजर के रूप में एलोवेरा जैल का इस्तेमाल किया जा सकता है।


पूरी बांह के कपड़े हैं फायदेमंद
त्वचा को नुकसान और स्किन टैन न हो इसलिए गर्मियों में और तेज धूप में जाते समय हमेशा पूरी बांह की कोटन की शर्ट पहनें।

 

धूम्रपान को कहें न
सिगरेट आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होती है। सिगरेट पीने से सेहत पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का असर चेहरे पर भी साफ नजर आता है। साथ ही सिगरेट से चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और होंठ भी काले हो जाते हैं।

READ :  Best Eyes Make-Up Tips

 

 

आटा का यह इस्तेमाल देखा है कभी
चेहरे की त्वचा को चिकनी और कोमल बनाए रखने के लिए जौ के आटे को फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह कुदरती तौर पर त्वचा को कोमल, गोरा और चमकदार बनाता है।

 

टमाटर नींबू है उपयोगी
अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो टमाटर और नींबू का फेस पैक लगाए। इसके लिए एक टमाटर और नींबू का रस मिलाकर ऑखों के हिस्से को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाऍ।

 

मॉश्चराइजर है जरूरी
अपने चेहरे को रोज क्लीन और मॉश्चराइजर करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो सोप-फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें। आप ऑयल कंट्रोल फेस वॉश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

READ :  जाने, कहीं आप भी अधिक मात्रा में चीनी (Sugar) तो नहीं खा रहे हैं !!

 

फेशियल से चमकेगा चेहरा
चेहरे की चमक को बनाए रखने के लिए पुरूष भी महीने में एक बार फेशियल करवा सकते है। खास मौकों पर गोल्ड या पर्ल फेशियल ही कराएं।

 

पिंपल से मिलेगा छुटकारा
अगर आपके फेस पर पिंपल्स हैं तो नींबू और मुल्तानी मिट्टी को मिक्स करके लगाएं और साथ ही साथ काली मिर्च में शहद मिलाकर लगाने से भी फायदा होगा।

दाग धब्बे यूं हटाएं
चेहरे पर झाइयां और दाग-धब्बे हैं तो इन्हें हटाने के लिए बेसन में मौसमी का जूस मिलाकर लगाने से फायदा होगा।

 

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required