Benefits of Drinking Milk With Honey

गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से होते हैं ये फायदे

Benefits of Drinking Milk With Honey

 

 

अगर दूध और शहद को एक साथ मिलाकर लिया जाये तो इसके गुण डबल हो जाते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए किसी औषधि की तरह काम करते हैं, आइए जानें कैसे।

 

1.  सेहत के लिए फायदेमंद है गर्म दूध में शहद

शहद और दूध दोनों ही संपूर्ण आहार के साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। वैसे तो दूध और शहद दोनों के अपने कई स्वास्थ्य लाभ है और लगभग हर कोई इसके गुणों से वाकिफ है, लेकिन अगर दूध और शहद को एक साथ मिलाकर लिया जाये तो इसके गुण डबल हो जाते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए किसी औषधि की तरह काम करते हैं। जहां एक ओर जहां शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाया जाते हैं। वहीं दूसरी ओर दूध में विटामिन ए, विटामिन बी और डी, कैल्शियम प्रोटीन व लैक्टिक एसिड की मौजूदगी इसे संपूर्ण आहार बनाती है। इन दोनों को एक साथ लेने से स्वास्थ्य को कई अनोखे लाभ होते हैं। लेकिन इसे लेते समय एक बात का ध्यान रखें कि शहद को कभी आग पर नहीं पकाना चाहिए, वरना ये आपकी सेहत को बिगाड़  सकता है। आइए जानते हैं कि दूध और शहद साथ में लेने से सेहत को क्या फायदे होते हैं।

READ :  Ayurveda Tips To Turn White Hairs Into Black

 

2. अच्छी नींद में सहायक और तनाव को दूर करें

दूध व शहद साथ लेना, अनिद्रा दूर करने का सबसे प्राचीन नुस्खा है। दूध व शहद इन्सुलिन के स्राव को नियंत्रित करता है जिससे ब्रेन में ट्रिप्टोफेन का सही मात्रा में स्राव होता है। ट्रिप्टोफेन सिरोटोनिन में बदल जाता है सिरटोनिन मेलेटोनिन में परिवर्तित होकर दिमाग को शांत करता है व अनिद्रा की समस्या को दूर करता है। बेहतर नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। इसके अलावा गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से ये नर्वसेल्स और नर्वस सिस्टम को आराम पहुंचाता है जिससे आपका तनाव दूर होता है।

READ :  मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

 

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required