Benefits of Carrot – गाजर के फायदे

Carrot Benefits – दोस्तों  जैसा की आप जानते हो सर्दियों  की शुरूवात हो चूकी है।और market मे भी  सर्दियों में खाने वाली सब्जियां,फल मिलने लग पड़े हैं। लेकिन आप को पता है कि गाजर हमारे लिए तथा हमारी सेहत के लिए कितनी आवश्यक हैं। गाजर मे बहुत विटामिन्स होते है तथा  इसे पोषण से भरपूर भी माना जाता है। दोस्तों गाजर को आंखों के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ‘ए’ होता है। जो आँखों की रोशनी के लिए गुणकारी हैं। दोस्तों गाज़र को कच्चा खाने से ज्यादा लाभ होता है। गाजर से सिर्फ आंखों ही नहीं बल्कि इसके अलावा गाजर के सही तरीके से सेवन के अनेक फायदे भी  हैं जिससे हमारा शरीर स्वस्थ वना रहेगा।

 

गाजर के फ़ायदे-

1. दोस्तों जैसा की अपने ऊपर पढा की गाजर को आँखों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद माना जाता है क्योकि यह विटामिन A का सबसे अच्छा स्त्रोत हैं तथा इस से आँखों की रोशनी अच्छी रहती है।
2. महिलाओं को अगर मासिक धर्म कम आए या समय पर न आए तो वह  गाजर के 5 ग्राम बीजों को 20 ग्राम गुड़ के साथ काढ़ा बनाकर लेने से लाभ होता है, और मासिक धर्म आ जाता हैं।
3. आजकल लोगो को आँखों की अत्यादिक समस्या हो रही हैं। जैसे कि द्रिष्टि का कमजोर होना, रतोंधी, पढ़ते समय आँखों में तकलीफ होना आदि । इन रोगों से वचने के लिए आप कच्ची गाजर या उसके रस का सेवन कर सकते हैं यह आँखों के लिए अधिक लाभप्रद है । इसका प्रयोग चश्मे का नंबर भी घटा सकता है।
4. अगर दोस्तों जल गए हो तो आप जलने से होने वाले दाह में प्रभावित अंग पर बार बार गाजर का रस लगाने से लाभ होता हैँ।और जख्म आसानी से भर जाता हैं। और दर्द से छुटकारा मिलता हैं।
5. दोस्तों गाजर के पत्तों पर दोनों ओर घी लगाकर उन्हें गर्म करे । फिर उनका रस निकल कर 2-3 बूंदे कान एवं नाक में डाले । इससे आधासीसी (Migraines) का दर्द  भी मिट जाता हैं।
6. दोस्तों अगर आपको पाचक सबन्धी समस्या हो तो आप गाजर के रस में नमक , धनिया पत्ती , जीरा , कलि मिर्च, नीम्बू का रस डालकर पीए तो पाचक संबंधी गडबडी दूर हो जाती है ।
7. गाजर एक एंटीएजिंग की तरह कार्य करता है। इसमें पाया जाने वाला ढेर सारा बीटाकेरोटीन, एंटीऑकसीडेंट हमारे शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत करता है। और शरीर को स्वस्थ वनता हैं।
8. दोस्तों अगर किसी को दिल से  सबन्धी समस्या तो आपको हफ्ते में छह गाजर जरूर खानी चाहिए । तो आपको दिल का रोग नहीं होगा। और  ह्दय की कमजोरी अथवा घड़कनें बढ़ जाने पर गाजर को भूनकर खाने पर भी लाभ होता है।
 9. दोस्तों  अगर किसी को पेशाब से सबन्धी समस्या हो तो उन्हें गाजर का रस पीना चाहिए उस से  पेशाब खुलकर आता है, रक्तशर्करा भी कम होती है।
दोस्तों अगर आपको गाजर के फायदे पसंद आए हो तो प्लीज Like और Comments जरूर करे

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required