Benefits of Green Vegetables

​Benefits of Green Vegetables – दोस्तों आज मे आपको बताऊंगी की हरी सब्जियां हमारे लिए कितने फायदेमद होती हैं। तथा हमे इनका सेवन रोज करना चाहिए।यह हमारा कई बीमारियों से बचाव करती हैं  हरी सब्जियों में विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं। सब्जि़यों के नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। और हरी सब्जियां खाने से एनीमिया भी नही होता हैं।

हरी सब्जियां हमे  सिरदर्द, माइग्रेन, जुकाम जैसी बीमारियों से भी बचाती है।

हरी और रंगीन सब्जियों का सेवन-
हमारे लिए हरी और रंगीन सब्जियों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। हरी सब्जियां विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं। यह शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करता है।

READ :  ​​दोमुहे बालों से छुटकारा पाने के नुस्खे

पतेदार सब्जियों के गुण-
शरीर के उचित विकास के लिए पतेदार हरी सब्जियां और शाकाहार भोजन लाभदायक होता है। आमतौर पर लोग खासकर बच्चे हरी सब्जियों को देखकर मुंह बना लेते हैं, जबकि हरी सब्जियों में बहुत से न्यूट्रिशंस पाए जाते है। आइए जानते है  हरी सब्जियों की विशेषता के बारे में यह हमारे लिए कितनीं जरुरी हैं।

हरी सब्जियों के गुण-
हरी सब्जियों में जरूरी पोषक तत्वों के होने के कारण यह सेहत को चुस्त -दुरूस्त रखने में लाभकारी है।पालक, पुदीना, मेथी, बथुआ,सेमी, बींस इत्यादि सब्जयां हरी सब्जियों की सूची में आती हैं।फल और सब्जि़यां आपकी आंखों को भी हेल्दी बनाते है। पालक खाना आंखों के लिए काफी अच्छा है।आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है। हरी सब्जियों में आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह व्यक्ति को एनीमिया से बचाता है।हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम, बीटा कैरोटिन एवं विटामिन सी भी  काफी मात्रा में पाये जाते हैं।पुदीने में कई सारे लाभकारी तत्व होते हैं। सिरदर्द, माइग्रेन, जुकाम और पेट खराब होने की दिक्कत पुदीने की कुछ पत्तियां चबाने से जल्दी ठीक हो सकती है। इससे बॉडी के टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं।हरी सब्जियां विटामिन ए और विटामिन बी कॉम्पलेक्स की कमी को दूर करने में सहायक है। बहुत ज्यादा देर तक पकाई हुई हरी सब्जियों से विटामिन सी नष्ट हो जाता है, इसीलिए उन्हें बहुत देर तक पकाना उचित नहीं।हरी सब्जियां बच्चों, व्यस्कों, बुजुर्गों, महिलाओं, पुरूषों सभी के लिए आवश्यक है। हर किसी को प्रतिदिन हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए।हरी पत्तेदार सब्जियों को कच्चा खाना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन उन्हें सफाई से धुलें ज़रूर।
इसके अलावा भी हरी सब्जियों में कई गुण पाए जाते है। प्रतिदिन हरी सब्जियां खाने से व्यक्ति दिनभर तरोताजा महसूस करता है। इसलिए दोस्तों हमे हरी सब्जियों का सेवन हर रोज करना चाहिए

READ :  अपने मेकअप किट में करे कंसीलर को शामिल | Include Concealer in Your Makeup Kit

आपको मेरी पोस्ट केसी लगी Please Like Aur Comments Kare

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required