Causes and Prevention of Depression in Hindi

​Causes and Prevention of Depression – दोस्तों आज हम बात कर रहे है ऐसी बीमारी की जो हम मे मानसिक तनाब पैदा करती हैं जिसका नाम है Depression

डिप्रेशन  एक बहुत आम मानसिक बीमारी है।  जो की 5 से 10 प्रतिशत लोगों को समाज मे प्रभावित करती है। इस बीमारी के कई रूप हो सकते हैं। अगर हमें डिप्रेशन को जल्दी पहचानना है या उससे दूर रहना है, तो इन बातों के बारे में हमे जानकारी होना बहुत जरूरी है…

जैसा की आपको पता है आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में कई बार हम ऐसे दौर से गुजरते है। जब हम खुद ही बहुत परेशान हो जाते हैं और इसे हम डिप्रेशन का नाम दे देते हैं, लेकिन दोस्तों हर दिमागी बीमारी डिप्रेशन नहीं हो सकती ।

READ :  Causes and Prevention of Heart Attack

दिमाग से संबंधित अन्य कई बीमारियां है जैसा की-

  1. सिजोफ्रेनिया
  2. एंजायटी डिसॉर्डर
  3. फोबिया
  4. साइकोसिस
  5. ओसीडी
  6. नशे की लत

दोस्तों हम कई प्रकार की दवाइयों का सेवन भी करते हैं उन के साइड इफ़ेक्ट्स से भी डिप्रेशन हो सकता है ज्यादातर समय Depression  बिना किसी वजह के या किसी छोटे तनाव के बाद भी हो जाता है। ऐसे लोगों में डिप्रेशन विकसित होने के जेनेटिक प्रीडिस्पोजिन होता है ।अगर ऐसे किसी मरीज की Family History देखें तो उनके नजदीकी परिजनों में depression या उससे संबंधित किसी बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं।

डिप्रेशन से पीड़ित होने पर मनोचिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। एक Report के मुताबिक डिप्रेशन के मरीज के सगे संबंधियों को डिप्रेशन होने की लगभग 10 फीसदी आशंका रहती है। डिप्रेशन की दूसरी वजह पुरानी या बढ़ी शारीरिक बीमारी, विटामिन की कमी होना भी है।

READ :  Home Remedies for Diabetes

अगर किसी के  परिवार में डिप्रेशन का इतिहास है, तो उसे थाइराइड का टेस्ट करवाना बहुत जरूरी है। कभी भी अगर परेशानी का अहसास एक-दो दिन से ज्यादा रहा हो तो TAFT थाइराइड फंक्शन टेस्ट कराना चाहिए।

 

जो लोग अकेले रहते है उन्हें  कुछ बातों का खासकर ध्यान रखना चाहिए-

उन लोगो को रोज अपने परिवार के सदस्यों से या दोस्तों से बातचीत करनी चाहिए और अपना मन हल्का कर लेना चाहिए।आहार और नींद पर्याप्त लीजिए। नींद अगर किसी वजह से कम ज्यादा हो जाए, तो डॉक्टर से मिलकर चर्चा जरूर करें। क्योंकि डिप्रेशन की वजह से नींद पर असर हो सकता है।

READ :  किडनी खराब होने के 12 संकेत....12 Signs of Kidney Failure

अगर किसी वजह से नहाना, बाल संवारना, दांत साफ करना जैसे रोजमर्रा के काम करने से कतराने लगे हैं, तो डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required