How To Enable Copy Paste In CMD – Window

How To Enable Copy Paste In CMD

windows में हमे पहले से by default command promt में copy – paste की permission नही होती.परंतु एक तरीका है जिस से हम command promt से copy भी कर सकते है और कोई चीज़ paste भी कर सकते है. i think बहुत से लोगो को इस बात का पता नही है की हम ऐसा कर सकते है.
तो आज के इस post में हम आपको सिखायेगे के कैसे इस ट्रिक को use करके आप copy-paste इनेबल कर सकते है. इसका सबसे बड़ा फायदा ये है की आप कही से जैसे internet और ms-word आदि से direct command copy करके cmd promt में paste कर सकते है, जिस से आपको इसे cmd में टाइप करने की जरूरत नही है.

READ :  How to hide a computer drive with command prompt

How To Enable Copy Paste In CMD

Step 1: सबसे पहले cmd promt को चलाये, इसके लिए या तो start menu में cmd लिख कर enter करे या फिर win key+R press करके cmd टाइप करके enter करे.

Step 2: इसके बाद cmd विंडो के title bar में right click करे और properties में जाये जैसा की निचे दिए गये फोटो में दिखाया गया है-

Step 3: आप देखेंगे एक pop up window open होती है, अब आप देखेंगे के right hand साइड, Edit Option के निचे Quick Edit Mode का option आ रहा होगा, उसे अपने click करना है. जैसा की picture में दिखाया गया है.

READ :  How to Create Bootable Pendrive

 

Step 4: सब कुछ सही हो गया है. अब आप यहाँ से text को कही भी copy कर सकते है, और साथ कही से भी copy करके यहाँ paste कर सकते है.

इसके लिए आपको ये करना है की जो भी text आपको यहाँ से copy करना हो उसे mouse की मदद से सेलेक्ट करे और ctrl+c press करके copy कर ले.
paste करने के लिए कही से भी copy करके cmd में आके right click करे, text अपने आप paste हो जायेगा.

इसमें कोई भी लिमिट नही है, अपने command के हिसाब से आप कुछ भी copy-paste कर सकते है

READ :  Top 14 WhatsApp Tricks & Tips

अगर आपको कोई और हेल्प चाहिए हो तो इस post के लास्ट में comment बॉक्स में comment करे, हम आपकी problem का जल्दी से जल्दी हल निकलने की कोशिश करेंगे.
धन्यवाद्

Enable Copy Paste CMD

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required