Fast Food – Advantages and Disadvantages

फास्ट फूड खाने से लाभ और हानि

Fast food – Advantages and Disadvantages

भागदौड़ भरी जिंदगी में बच्चों के साथ ही युवाओं में फास्ट फूड के प्रति तेजी से लगाव बढ़ रहा है। फास्ट फूड के कारण ही  बीमारियां अब युवाओं को अपनी चपेट में ले रही हैं। एक शोध की रिपोर्ट की मानें तो स्कूलों में पढ़ने वाले 60 प्रतिशत बच्चे फास्ट फूड पर ही निर्भर हैं।
बच्चे खाने की बजाय फास्ट फूट का सेवन ज्यादा पसंद करते हैं। आर्युवेद में भी फास्ट फूड को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक कहा गया है। आज इस लेख के जरिये हम आपको फास्ट फूड के सेवन से होने वाले नुकसान और इसके फायदे के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। Fast food

READ :  Home Remedies for Diabetes

1. मोटापे की समस्या

फास्ट फूड में कैलोरी और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। जिस से आपका वजन बढ़ने लगता है। पोषक तत्वों की कमी के कारण यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है। फास्ट फूड का संयमित सेवन आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता।

2. दिल संबंधी रोग

शरीर में कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ने के लिए फास्टफूड काफी हद तक जिम्मेदार होता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। वहीं दूसरी तरफ वजन बढ़ने से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

3. कैंसर

एक शोध के मुताबिक शुगर और फैट से भरे फास्ट फूड का सेवन करने से पेट से संबंधित कैंसर होने का खतरा बढ़ रहा है। एक अन्य शोध के मुताबिक फास्ट फूड प्रोस्टेट कैंसर का भी कारण है।

READ :  मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

4. डायबिटीज

फास्ट फूड के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। टाइप 2 डायबिटीज फास्ट फूड और जंक फूड के सेवन, बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल, असमय खाने से होती है।

Fast food

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required