Best Foot Care Tips in Hindi

​पैरों को साफ़ और सुन्दर रखने के घरेलू उपाय

 

पैर की एड़ियों को साफ-सुथरा रखना भी उतना ही जरुरी है, जितना कि सिर के बालों को शैम्पू करना। इसलिए हर व्यक्ति को रोज अपने पैरों को साफ करने के लिए 5-10 मिनट का समय जरूर निकालना चाहिए। आज हम आपको वताएगे कुछ ऐसी बाते , जिन्हें अपनाने से आपके पैर बहुत जल्दी साफ हो जाएंगे।

1  संतरे के रस में  विटामिन सी होता है। आपके पैर धूप में जल गए हैं, तो उन पर संतरे का रस लगाइए।15 मिनट के बाद  सूख जाने पर आप पैरो को साफ पानी से धो लीजिए।
2  पैरों को साफ रखने के लिये आप नमक का उपयोग भी कर सकते है।  नमक से धीरे-धीरे मसाज करने से पैर बिल्कुल साफ हो जाएंगे।
3 पैरों को गीला करे और  फिर दानेदार चीनी को 10 मिनट तक पैरों पर रगड़ें। फिर आप पैरों को गर्म पानी में कुछ देर के लिए रखें।
4   अगर आपके पैर बहुत ज्यादा रूखे हैं, तो आप शहद का उपयोग करें। शहद से अपने पैरों को आप 10 मिनट के लिए मसाज करें। उसके बाद पैरों को गर्म पानी में 10 मिनट के लिये रखे।फिर ब्रश से घिस कर पैर साफ करें।
5 टमाटर के छिलके से भी पैरों को साफ़ किया जा सकता है।। इससे टैनिंग मिटती है।
6  सर्दीयो मे एड़िया फट जाती है।उन्हें ठीक करने के लिए प्याज का रस बहुत लाभकारी होता है। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोंग एडियों पर करना चाहिए।
7  पैरो पर स्क्रब करने के लिए हल्के गर्म पानी में एक नींबू निचोड़ें और उसमें 15-20 मिनट के लिए अपने पैरों को डुबोएं। इसका प्रयोग आप सर्दीयो मे भी कर सकते है।

READ :  Causes and Prevention of Heart Attack

8  जिन लोगों को पैरो में बहुत ज्यादा पसीना आता है, वो इसके लिए सिरके का प्रयोग कर सकते है। अपने पैरों को पानी और थोड़े से सिरके में डुबोएं और फिर 10 मिनट के बाद पैर धो लें।

Foot Care Tips

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required