कैसे बनाये सबकी मनपसंद “रसमलाई”…How to make “Rasmalai” !!

How to make Rasmalai !!

​दोस्तों मिठाईयों में रसगुल्ला तो हर किसी को पसंद आता ही है। लेकिन रसमलाई रसगुल्ले से भी अधिक पसंद की जाती है। इस बार आप त्योंहारो में कुछ विशेष बनाना चाहें तो रसमलाई भी बना सकते हैं। यह बनाने में जितना मुश्किल दिखती है उतनी है नहीं। Rasmalai

तो आइए जानते है की कैसे बनाये सबकी मनपसंद “रसमलाई” अपने हाथो से।

दोस्तों रसमलाई के लिये बाजार में बिकने वाला सामान्य छैना उपयोग में नहीं लिया जाता है। कुछ डेयरी की दुकानें आपके आर्डर करने पर छैना मंगवा देती हैं। लेकिन दोस्तों आपके लिए यह बेहतर यही होगा कि आप खुद घर में छैना बना लें। इसमें अधिक समय नहीं लगता।Rasmalai

Must Read: How to Cook Rice Muthia / चावल मुठिया

आवश्यक सामग्री – Ingredients for RasMalai : –

छैना (Chhena) – 250 ग्राम

चीनी – 400 ग्राम (2 कप)

दूध – 1 लीटर

READ :  Best 26 Kitchen Tips in Hindi - किचन के लिए 26 टिप्स

केसर – 15-20 टुकड़े

काजू – 15-16 (छोटे छोटे टुकड़े काट लीजिये)

चिरोंजी – 1 टेबल स्पून

छोटी इलाइची – 3-4(छील कर कूट लीजिये)

विधि – How to make RasMalai Recipe :-

पहले आप छैना को किसी थाली में डालिये और फिर हाथ से मथ मथ कर चिकना और नरम कर लीजिये। इस तरह छैना का बहुत ही नरम गुथा हुआ आटा जैसा बन जाता है। यह छैना रसमलाई बनाने के लिये तैयार है।
इस छैना से थोड़ा सा छैना निकालिये, गोल और चपटा करके प्लेट में रखिये। सारे गोले इसी तरह बनाकर प्लेट में रख लीजिये। 250 ग्राम छैना से 12 – 14 गोले बन जायेंगे।

Must Read: रसोई के बर्तन साफ करने के आसान टिप्स और ट्रिक्स

चाशनी बनाइये :  किसी बर्तन में 350 ग्राम चीनी और 3 कप पानी लेकर मिलाइए और गैस पर रख दीजिये। गैस तेज रखें ताकि पानी में जल्दी उबलने लगे। जब पानी उबलने लगे, चीनी पानी में पूरी तरह घुल जाय तो छैना से बने सारे गोले इस उबलते पानी में डालिये और 18-20 मिनिट तक पकने दीजिये। पानी में उबाल हमेशा आता रहे, तेज गैस पर ही रसमलाई बनायेंगे। गोले उबल कर करीब आकार में दुगुने हो जाते हैं। रसमलाई के लिये छैना के गोले पक कर तैयार हो गये हैं, इन्हें ठंडा होने के लिये रख दीजिये।

READ :  How to Cook Rice Muthia / चावल मुठिया

अब हम रस मलाई के लिये दूध तैयार करते हैं।

पहले दूध को गाढ़ा करने के लिये गैस पर रख दीजिये। उबाल आने पर थोड़ी थोड़ी देर में चमचे से चलाते रहिये। दूध में केसर के टुकड़े और मेवे डाल दीजिये। जब दूध की मात्रा आधा या 40-50 प्रतिशत के करीब हो जाए। गैस बन्द कर दीजिये, दूध में चीनी और इलाइची मिला दीजिये। रसमलाई के लिये दूध तैयार है.

Must Read: Best 26 Kitchen Tips in Hindi – किचन के लिए 26 टिप्स

रसमलाई के गोले चीनी के पानी से निकाल कर सारे रसमलाई के गोले दूध में डाल दीजिय, रसमालाई तैयार है।
रसमलाई को प्याले में निकालिए प्लेट में निकाल कर, कतरे हुये पिस्ते, चिरोंजी और काजू से सजाइये और फ्रिज में रख कर ठंडा कीजिये। ठंडी रसमलाई खा कर देखिये, बहुत ही स्वादिष्टRasmalai बनी है।

READ :  मखाना खाने का सही तरीका । Best Way to Eat Makhana (Fox Nut)

सुझाव: रसमलाई के लिये दूध तैयार कर रहे हैं, उसमें मेवा अपनी पसन्द के अनुसार कम ज्यादा और जो आपको पसन्द हो वह डाल सकते हैं।
दोस्तों आपको हमारी यह Post आपको पसंद आई हो तो Please Like, Comments और Share जरूर करें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required