How to Take Care of Silver Jewellery

Silver Jewellery

दोस्तों चांदी एक ऐसी धातु है जिसकी चमक नरम होती है लेकिन इसका एक अवगुण है और वे ये है की ये धातु अन्य धातुओ की तुलना में बहुत नाजुक होती है जिसके कारण इसपर दाग धब्बे और खरोंच पड़ने का खतरा बना रहता है। ऐसे में इसकी देखभाल करना और भी आवश्यक हो जाता है। Silver Jewellery

वैसे तो आज कल सभी महिलाएं चांदी के आभूषणों का प्रयोग करती है। पायल और बिछिया जैसे आभूषणों के अलावा कंगन आदि के निर्माण में भी चांदी का बड़े स्तर पर प्रयोग किया जाता है। वैसे तो चांदी कभी खराब नहीं होती लेकिन समय के साथ और धूल मिटटी व् गंदगी के कारण उनपर कालिख जमने लगती है जिसके कारण उनकी चमक फीकी पड़ने लगती है और रंग काला होने लगता है। ऐसे में उनका प्रयोग करना असंभव हो जाता है।care of silver jewelery

यदि दोस्तों आपके घर में भी कुछ ऐसे चांदी के बर्तन और आभूषण है जिनका रंग काला पड़ गया है या उनकी चमक फीकी हो गयी है तो उनकी साफ़-सफाई पर थोड़ा ध्यान दें। इसके लिए आपके ज्यादा कुछ करने की भी आवश्यकता नहीं है। अब आप सोच रहे होंगे वो कैसे? हम बताते है शायद आप नहीं जानते लेकिन कुछ ऐसे आसन उपाय है जिनकी मदद से आप अपने चांदी के बर्तन और आभूषणों की वास्तविक चमक लौटा सकते है।

READ :  Code Used in Medicine Prescription

चांदी के गहनों (Silver Jewellery) को साफ़ करने के घरेलु उपाय

नमक के घोल से करें चांदी की वस्तुएं साफ़ :-
चांदी के बर्तन और आभूषणों को साफ़ करने के लिए नमक का भी प्रयोग किया जा सकता है। क्योकि नमक एक कोमल क्लीन्ज़र के रूप में काम करता है। इसके प्रयोग से चांदी घिसती भी नहीं है और उसके सभी दाग आसानी से निकल जाते है।

इसके लिए –
एक कप गर्म पानी में दो चमच नमक डालें। पानी की मात्रा गहनों के हिसाब से लें अर्थात कम गहनों के लिए कम पानी और अधिक गहनों के लिए ज्यादा पानी का प्रयोग करें। नमक के अच्छी तरह घुल जाने के बाद उसमे एल्युमीनियम फॉयल के कुछ टुकड़े फाड़ कर उसी कटोरी में डाल दे। अब अपने सभी आभूषणों को इस कटोरी में डाल दें। 5 मिनट रखने के बाद गहनों को इसमें से निकाल ले। यदि आपकी चांदी अधिक काली है तो उसे दोबारा करें। क्योकि यह केवल गर्म पानी में ही सक्रिय होती है। साफ़ करने के बाद उन्हें ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद किसी मुलायम कपडे से उन्हें पोंछ लें।

READ :  SBI Recruitment 2017 – Apply Online SBI Jobs for 255 Officer Posts

चांदी की धातु पर दाग-धब्बे बहुत जल्दी पड़ते है और काले भी होते है। ऐसे तो कई दाग ऊपर वाली विधि से चले जाते है लेकिन कुछ दाग ऐसे होते है जिन्हें निकालने के लिए विशेष विधि अपनानी पड़ती है। ऐसे में चांदी के गहनों के लिए तैयार की जाने वाली पोलिश का प्रयोग फायदेमंद होता है।


Related Articles: 10 Ways to Care Your Puppy…..Puppy Care & Training


इसके लिए –
सबसे पहले विशेषकर चांदी की वस्तुओं को चमकाने वाली पालिश ख़रीदे। ये आपको गहने की दुकानों पर आसानी से मिल जाएगी। लेकिन पोलिश अच्छी क्वालिटी की हो इस बात का विशेष ध्यान रखे। अब एक स्पंज को चांदी पालिश के साथ गीला लारे और उसे चांदी के आभूषण पर रगड़े। रगड़ने के लिए सीधी लाइन का प्रयोग करें। गोलाई में रगड़ने और मलने से गहने की सतह पर खंरोच का आकार पड़ सकता है। कुछ देर बाद गहनों को चलते हुए पानी में धो लें। पोलिश का अच्छी तरह से निकलना बेहद जरुरी है इसीलिए अच्छे से साफ़ करें। बाद में किसी मुलायम कपडे से उन सभी आभूषणों को सूखा लें।

READ :  10 Ways to Care Your Puppy.....Puppy Care & Training

चांदी के गहनों की सही देखरेख करें :-
चांदी ही नहीं बल्कि सभी आभूषणों को सही देखरेख की आवश्यकता होती है। इसके अलावा उनकी नियमित सफ़ाई करना भी बेहद आवश्यक है। और जब बात चांदी के आभूषणों की हो रही है तो इस स्थिति में विशेष ध्यान रखना पड़ता है। क्योकि ये धातु अन्य धातुओं से अधिक नरम और संवेदनशील होती है। हलकी सी लापरवाही से ही इसका रंग काला पड़ने लगता है।

आपको हमारी यह Post पसंद आई हो तो प्लीज Like, Comments और Share जरूर करें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required