धैर्य, हिम्मत और साहस – A Inspirational Story

Inspirational Story

धैर्य, हिम्मत और साहस​ – Inspirational Story

दोस्तों अक्सर हमारे जीवन में कई उतार-चढ़ाव आते रहते हैं दोस्तों जब हम परेशानियों से गुजर रहे होते है तो हम कई बार टूट जाते है और अपने धैर्य को खो देते हैं लेकिन हमें उस वक्त विवेक से काम लेना चाहिए हमें अपनी आन्तरिक शक्तियों को नहीं भूलना चाहिए और हिम्मत से उनका सामना करना चाहिए इस बारे में चाणक्य जी ने भी कहा है की इंसान का साहस ऐसी चीज़ है जो हर समस्या को हरा सकती हैं। Inspirational StoryInspirational Story

एक ऐसी ही कहानी में आपके लिए ले के आई हूं। तो चलिये शुरू करते है :-

दोस्तों एक जंगल में एक गधा रहता था। एक दिन गधा जंगल में घास चर रहा था। और अचानक ही वहां एक भेड़िया आता है, और वो सोचता है कि क्यों ना आज इस गधे का शिकार किया जाये, काफी तंदुरुस्त गधा है और ज्यादा मांस भी होगा तो मेरा दो तीन दिन का काम हो जायेगा। यही सोचकर…..वो गधे के पास जाता है और बोलता है……ऐ गधे तेरे दिन अब ख़त्म हुए मैं तुम्हें खाने जा रहा हूँ।

READ :  Mahashian Di Hatti (MDH) – Success Story

गधा अचानक आवाज़ सुन कर हक्का-बक्का रह जाता है और वो बुरी तरह घबरा जाता है, फिर भी वह साहस नहीं छोड़ता। फिर कुछ सोचकर भेड़िये से बोलता है………आपका स्वागत है श्रीमान! मुझे कल साक्षात भगवान ने सपने में आकर कहा था कि कोई बड़ा दयालु और बुद्धिमान जानवर आकर मेरा शिकार करेगा और मुझे इस दुनिया के बंधन से मुक्त करवा देगा। मुझे लगता है कि आप ही वो दयालु और बुद्धिमान जानवर हैं। Inspirational Story

Inspirational Story

भेड़िया सोचता है……. कि वाह ये तो खुद ही मेरा शिकार बनने को तैयार है ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी इसको मारने में। गधा फिर बोलता है……. लेकिन महाराज मेरी एक आखिरी इच्छा है, मैं चाहता हूँ कि आप मुझे खाने से पहले मेरी आखिरी इच्छा जरूर पूरी करें।

READ :  Ratan Tata Biography – Success Story

भेड़िया हँसते हुये बोला में तुम्हारी इच्छा जरूर पूरी करूँगा बताओ क्या है तुम्हारी आखिरी इच्छा? गधा विनम्रता से बोला……….महाराज मेरे पैर में एक छोटा पत्थर फंस गया है क्या आप उसे निकल देंगे? Inspirational Story

भेड़िया खुश होकर बोला- वाह इतना सा काम अभी करता हूँ, कहाँ है पत्थर ……..फिर भेड़िया गधे के पीछे जाकर जैसे ही उसके पैर के पास गया, गधे ने भेड़िये के चेहरे पर इतनी जोर से लात मारी कि भेड़िया बहुत दूर जाकर गिरा। फिर उसके बाद गधा पूरी ताकत के साथ वहां से भाग निकला, भेड़िया देखता रह गया।

मित्रों ये एक कहानी मात्र नहीं है इस कहानी में आपकी बहुत सारी समस्याओं का हल छिपा है। आप चाहें तो भेड़िये रूपी परेशानियों के आगे हार मान सकते हैं या उन परेशानियों को अपने साहस के दम पर हरा सकते हैं। Inspirational Story

दोस्तों हर इंसान के अंदर कुछ ना कुछ विलक्षणता जरूर होती है और परेशानियाँ तो जीवन का एक मुख्य हिस्सा हैं, कोई अमीर हो या गरीब छोटा हो या बड़ा, परेशानियाँ तो सब को आती है और आपके अंदर वो क्षमता भी है जो समस्याओं को हरा सकती है बस जरूरत है तो हिम्मत दिखाने कि, साहस से काम लेने की। परेशानियाँ बड़ी नहीं होती हैं बल्कि हमारे विचार ही समस्याओं को बड़ा या छोटा बनाते हैं।
तो दोस्तों इस कहानी से हमें यही शिक्षा मिलती है कि हर परेशानी का हल जरूर होता है बस आप हिम्मत ना हारिये और धैर्य  से काम लीजिये।

READ :  Neerja Bhanot - The Heroine of The Hijack

दोस्तों ऐसी ही प्रेरणादायक कहानियों के लिए हमारे Google+, Facebook और Twitter पेज से जुड़े रहे। और अगर आपको हमारी कहानी पसंद आई हो तो प्लीज Like, Comments और Share करना न भूले।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required