Mystery Behind Bermuda Triangle in Hindi । बरमूडा ट्राइंगल के पीछे का रहस्य

Bermuda Triangle

विज्ञान भी तलाश नहीं सका बरमूडा ट्राइंगल (Bermuda Triangle) के रहस्‍य की वजह

दोस्तों हम बात करने वाले है। दुनिया के उस रहस्य से जिसके बारे में इंटरनेट पर सर्फिंग करने वाला लगभग हर शख्स जनता है। जिसके बारे में आपको इंटरनेट, सोशल मीडिया जैसी हर ऑनलाइन जगह पर देखने और सुनने को मिल जायेगा, और उस रहस्य का नाम है। बरमूडा ट्राइंगल (Bermuda Triangle)

दोस्तों, बरमूडा ट्राइंगल नार्थ अटलांटिक महासागर का वह हिस्‍सा जिसे ‘डेविल्‍स ट्राइंगल’ यानी ‘शैतानी त्रिभुज’ भी कहा जाता है। आज विज्ञान ने कई मील आगे आ गई है। लेकिन फिर भी दुनिया के इस हिस्‍से में जो रहस्‍य है, उसकी वजहों का पता किसी को नहीं लग सका है।

परंतु दोस्तों शायद अब विज्ञान ने इस अनसुलझी पहेली को सुलझा लिया है जिसके बारे में हम आपको अपने अगले (Bermuda Triangle Mystery Solved) अंक में बतायेंगे।

यह वह जगह है जहां पर कई एयरक्राफ्ट्स और शिप्‍स गायब हो गईं, और जिनके बारे में कभी किसी को पता नहीं लग सका। लेकिन अमेरिकी नेवी का मानना है, कि यह ट्राइंगल है ही नहीं है। और अमेरिकी जियोग्राफिक नामों में ऐसा कोई भी नाम है ही नहीं।

01. बरमूडा ट्राइंगल का क्षेत्रफल :-
Bermuda Triangle समंदर के 440,000 मील क्षेत्र को कवर करता है। मतलब की अगर हम अपने देश के तीन बड़े राज्यों जैसे की राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र और मध्‍य प्रदेश के क्षेत्रफल को मिला दे तो भी यह आकार में बड़ा ही साबित होगा।

READ :  क्यों चांद पर जाने वाले पहले अंतरिक्ष यात्रियों (Astronauts) को था मौत का डर इसलिए करके गए ये काम, आज बन गया इतिहास

22 Interesting Facts About Earth in Hindi – Part 1

02. बरमूडा ट्राइंगल की सही-सही स्थिति :-
हालांकि वैज्ञानिको ने तो इसके स्थान को समंदर में तय बता रखा है। लेकिन आस-पास के लोग मानते हैं कि ट्राइंगल कहां हैं, इसका अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। क्यूँकि ट्राइंगल के बाहर भी इसका प्रभाव रहता है। यह बात भी कई लोगों को डराती है और हैरान कर देती है।

03. गायब को गया था पूरा का पूरा शहर :-
इस जगह पर एयरक्राफ्ट्स और जहाज गायब हो जाते हैं। और इसके पीछे तर्क दिया जाता है, की इस जगह पर एलियंस और यूएफओ की सक्रियता है। कहा तो यहां तक जाता है कि कई प्राकृतिक, भौगोलिक और दूसरी वजहों के साथ ही इस ट्राइंगल की वजह से अटलांटिस शहर गायब हुआ है।

22 Interesting Facts About Earth in Hindi – Part 1

04. एक बार जो गया वो वापिस नहीं आया :-
सबसे अचरज की बात तो ये है की जब कभी भी कोई प्‍लेन या जहाज ट्राइंगल के ऊपर या आसपास नजर आया, वह दोबारा वहां से लौट नहीं सका। कभी किसी ने उस प्‍लेन या जहाज को नहीं देखा। यहां तक कि उनका मलबा तक नहीं मिला। इसकी वजह बताई जाती है ट्राइंगल के पास ही बहने वाली समंदर की तेज लहर जो तेजी से मलबे को अपने साथ बहा ले जाती है।

READ :  Shivling (शिवलिंग) Color Changes Here Three Times a Day !!

लुप्त होते जा रहे सपेरे । Snake Charmers Are Losing Their Sway

05. हर साल होते है चार-पांच एयरक्राफ्ट्स और जहाज लापता :-
बताया जाता है कि 100 वर्षों के दौरान यहां पर 1000 लोगों की मौत हो गई है। औसतन प्रतिवर्ष यहां पर चार एयरक्राफ्ट्स और 20 जहाज गायब हो जाते हैं।

06. यहाँ मौजूद है अमेरिका का अटलांटिक अंडरसी टेस्‍ट एंड इवैल्‍यूएशन सेंटर?? :-
एक रिपोर्ट के अनुसार Bermuda Triangle के अंदर अमेरिकी सरकार की ओर से एयूटीईसी या अटलांटिक अंडरसी टेस्‍ट एंड इवैल्‍यूएशन सेंटर मौजूद है। यह सेंटर एंड्रॉस आईलैंड ऑफ बाहमास पर स्थित है। यहां पर अमेरिकी नेवी उनकी सबमरीन, सोनर और दूसरे हथियारों का टेस्‍ट करती है। हालांकि कई लोग मानते हैं कि यह सिर्फ एक टेस्टिंग सेंटर से ज्‍यादा है।

07 Natural Wonders Which You Never Know

07. हो सकती है टाइम ट्रैवल टनल :-
कई लोगों ने यहां पर इलेक्‍ट्रॉनिक फॉग होने की बात भी कही है। इसे टाइम ट्रैवल टनल भी कहा जाता है। पायलट ब्रूस ग्रेनॉन की मानें तो फ्लाइंग के सिर्फ 28 मिनट के अंदर ही वह इस टनल के अंदर गायब हो गए थे। उनका प्‍लेन रडार से गायब हो चुका था। मियाबी बीच पर पहुंचने के बाद ही प्‍लेन रडार पर वापस नजर आ सका।

08. गायब हो चुके हैं अमेरिकी नेवी के एयरक्राफ्ट्स :-
वर्ष 1945 में अमेरिकी नेवी के पांच एवेंजर टॉरपिडो बॉम्‍बर्स 90 मिनट के अंदर गायब हो गए थे। फ्लोरिडा के फोर्ट लॉड्रेडाले से इन एयरक्राफ्ट्स सॉर्टी के लिए टेक ऑफ किया था। 14 व्‍यक्ति सवार थे। रेडिया ऑपरेटर्स को पहले संकेत मिला कि उनके पास मौजूद दिशा बताने वाला इक्विपमेंट कम्‍पास काम नहीं कर रहे है। इसके बाद कम्‍यूनिकेशन टूट गया और फिर इन बॉम्‍बर्स का कोई पता नहीं चला।

READ :  रहस्यमयी कैलाश पर्वत – Mysterious Kailash Parvat

09. कोलंबस ने देखा था आग का गोला :-
बरमूडा ट्राइंगल का पहला जिक्र क्रिस्‍टोफर कोलंबस के जर्नल्‍स में मिलता है। उन्‍होंने लिखा था ट्राइंगल के अंदर जहाज के कम्‍पास ने काम करना बंद कर दिया था। इसके बाद उन्‍होंने आसमान में आग का एक गोला देखा था।

धरती की 10 रहस्यमयी जगह जो अभी दुनिया के सामने नही आ पाई | 10 Mysterious Places on Earth Who Never Discovered

10. हमेशा गलत प्रतीत होती है दिशा :-
Bermuda Triangle दुनिया की वह अजब गजब जगह है जहां पर कम्‍पास मैग्‍नेटिक नॉर्थ की ओर कोई इशारा नहीं करता है। इस वजह से कंफ्यूजन होता है और जिसकी वजह से एयरक्राफ्ट्स और जहाज गायब हो जाते हैं।

दोस्तों आपको हमारी यह Post पसंद आई हो तो Please Like, Comments, Share जरूर करें।

Comments

  • a thought by Anonymous

    very nice info…

    Reply

  • a thought by pranab mukherjee

    I also very curious about this topic…please post mkre about bermuda triangle and also other mysterious facts.

    Thanks,
    Pranab mukherjee

    Reply

    • a thought by sAnDy

      sure..definitely

      Reply

  • a thought by Payal Mehta

    Please post the solved mystery of bermuda

    Reply

  • a thought by Anonymous

    Very nice

    Reply

  • a thought by Laxmikant Verma

    Hi need more info on this please post

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required