10 Ways to Care Your Puppy…..Puppy Care & Training

Puppy Care & Training

दोस्तों आज हम बात करेंगे पेट्स यानी पालतु जानवरों की। जिनसे हर किसी को प्यार होता है। वास्तव में वे होते भी काफी प्यारे हैं। अगर आपको पेट्स से प्यार है तो जरूर आपके घर पर एक पेट होगा ही। ज्यादातर लोग कुत्ते या कुत्ते के बच्चे को प्राथमिकता देते हैं। कुत्ते को इंसान का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है। वे न सिर्फ घर की सुरक्षा करते हैं, बल्कि आपका दिल भी बहलाते हैं। किसी पपी के साथ खेलने से आपकी दिन भर की थकान भी दूर हो सकती है। साथ ही आपके बच्चे भी पिल्ले के साथ खेल सकते हैं। देखते ही देखते आपका पपी आपके परिवार का सदस्य बन जाता है। यही कारण है कि पपी का ध्यान रखना जरूरी होता है। कई बार पपी की देखभाल परेशानी पैदा करने लगती है, पर आप थोड़ा सा समय देकर इसकी देखभाल अच्छे से कर सकते हैं। अगर आपके पास पसंदीदा पपी है तो हरगिज नहीं चाहेंगे कि उनके साथ कुछ बुरा हो। ऐसे में जरूरी है कि आपको उनकी देखभाल के कुछ तरीके पता हों। इसे सीखना बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। आप कुछ आसान तरीकों को अपना कर इनका अच्छे से देखभाल कर सकते हैं। Puppy Care

READ :  HPPSC Recruitment 2017 – Apply Online for 50 Range Forest Officer Posts
Puppy Care & Training
Puppy Care & Training

आइए हम आपको ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में बताते हैं।

1. सबसे पहले
सबसे पहले आप एक अच्छे पपी की तलाश कीजिए। ऐसी ब्रीड का चयन कीजिए जो आपकी लाइफस्टाल से मेल खाता हो। ऐसा पपी बिल्कुल न खरीदें जिसकी देखभाल पर अतिरिक्त ध्यान देना पड़ता हो।


Awesome Deal: Swipe Elite Power- 4G with VoLTE (Space Grey, 16 GB)


 2. भोजन
अच्छा पपी मिल जाने के बाद उन्हें खाना खिलाना के बारे में जानें। अच्छे भोजन के जरिए ही आप अपने पपी की देखभाल अच्छे से कर सकते हैं। हो सकता है आपका पसी कुछ भोजन को लेकर संवेदनशील हो। इसलिए इसपर विशेष ध्यान रखें।


Must Read: How to decorate home in low budget – 5 tips


3. कुछ जरूरी चीजें
पपी की देखभाल में कुछ जरूरी चीजें अहम भूमिका निभाती हैं। मसलन खाना खिलाने का बर्तन, कंघी, ब्रश, कॉलर लीश आदि पर अवश्य ध्यान दें।

READ :  Indian Air Force Recruitment 2017 – 393 Group C Civilian Posts

 4. उन्हें मिलनसार बनाएं
पपी की देखभाल का एक अहम पहलू यह भी है कि आप उन्हें यह एहसास दिलएं कि उनके आसपास बहुत सारे लोग हैं। इसके लिए आप उन्हें एक समय में एक ही परिवार के सदस्यों से मिलाएं। शुरुआत में इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे उनके साथ न खेलें। जबतक की आपका पपी परिवार में अच्छे से घुलमिल न जाए, बच्चों को उनसे दूर ही रखें।

Puppy Care & Training
Puppy Care & Training

Must Read: How to Remove Stains From Cloth


5. दूसरे पेट्स से मिलवाएं
अगर आपके घर में दूसरे पेट्स भी हैं तो उन्हें उनसे मिलाएं। अगर आपके घर में बिल्ली या लव बर्ड है तो उनसे मिलवाएं।

6. खास ख्याल रखें
कई बार आपके पपी को स्पेशल केयर की जरूरत पड़ेगी। यह सुनिश्चित करें कि आप ऐसे मौके पर उनका खास ख्याल रखें। उनकी जरूरतों को पहचानें और अच्छी देखभाल करें।

7. डॉक्टर को भी दिखाएं
अपने पपी को नियमित रूप से डॉक्टरों को दिखाना चाहिए। इससे अगर आपके पपी को किसी तरह की समस्या होगी उसका पता लगाया जा सकेगा।

READ :  Code Used in Medicine Prescription

Awesome Deal: Lenovo Phab 2 Pro 64 GB 6.4 inch (Champagne Gold)

8. पपी को तैयार करें
पपी की देखभाल का यह अभिन्न हिस्सा है। नियमित रूप से उनकी कंघी करें और नाखुन भी काटें।

9. घुमाने ले जाएं
अपने पपी को घुमाने ले जाएं। आपकी तरह उन्हें भी एक्सरसाइज की जरूरत पड़ती है। अगर आप उन्हें घुमाने ले जाएंगे तो इससे उनके साथ-साथ आपको भी फायदा होगा।

10. इंसानी भोजन खिलाने से बचें
जो खाना आप खाते हैं, वो अपने पपी को न खिलाएं। जरूरी नहीं कि आपका भोजन कुत्ते के लिए भी संतुलित हो। खासकर चॉकलेट बिल्कुल न दें। यह उनके लिए टॉक्सिक होता है।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required