वैज्ञानिक…जो अपने ही अविष्कार से मारे गए – Scientist…Who Killed by His Own Invention – Part 2

Remove term: invention killed Scientist invention killed Scientist

Invention Killed Scientist – दोस्तों मानव जाति को विज्ञान व आर्थिक प्रगति के पथ कर अग्रसर करते है। अधिकतर अविष्कारों का पहला प्रयोग या परीक्षण अक्सर उन्हें इजाद करने वाले पर होता है। इनमें से कुछ जानलेवा भी साबित होते है। पेश है ऐसे ही कुछ इंजीनियरो, वैज्ञानिक, जाबांजो की जानकारी जो अपने ही अविष्कारों या खोज की भेंट चढ़ गए।
हमने आपको 5 आविष्कारो के बारे में पहले जानकारी दे दी है दोस्तों। तो आइये जानते आगे के 5 आविष्कारो के बारे में

1. प्लूटोनियम बम के जानलेवा रेडिएशन ने ली जान
1946 में Louis Alexander Slotin and S. Allen Lynn सहित आठ वैज्ञानिको का एक दल प्लूटोनियम बम तैयार करते हुए एक जटिल प्रयोग कर रहे थे जिसके तहत उन्होंने प्लूटोनियम के भरे दो अर्धगोलाकार हिस्सो को इतना करीब लाना था कि विस्फोट के लिए तैयार हो सकें। इसमें पहले अनेक बार वे ऐसा प्रयोग कर चुके थे परंतु प्लूटोनियम के दोनों हिस्सो को अलग रखने के लिए फसाए स्क्रुड्राइवर के आचनक खिसक जाने से परमाणु विकिरणों का धमाका हुआ और 9 दिन बाद स्लोटिन चल बसे।

READ :  6 Mysterious Temple of India । भारत के 6 सबसे रहस्यमयी मंदिर

Must Read: ताजमहल से जुड़े 15 ग़ज़ब रोचक तथ्य


2. उड़ने वाली कार का अविष्कार
Henry Smolinski and Hal Black ने ए. वी. ई. माइजर नामक उड़ने वाली कार का अविष्कार किया जिसमें हटाए जा सकने वाले पर लगे थे। उनकी मंशा ऐसा मिनी हैलीकॉप्टर तैयार करने की थी जिनमें स्थानीय हवाई अड्डो के मध्य उड़ान भरी जा सके। उड़ान के बाद driver परों को हटा कर कार में ही हवाई अड्डे से अपनी मंजिल की ओर जा सकता था। एक परीक्षण उड़ान के बीच में ही अचानक परो के अलग होने से हुई दुर्घटना के दौरान दोनों की मौत हो गई।


Must Read: वैज्ञानिक…जो अपने ही अविष्कार से मारे गए – Scientist… who killed by his own invention


3. जॉगिग को लोकप्रिय करने वाला
James Jim Fixx ने ‘द कम्प्लीट बुक ऑफ रनिग’ सहित फिटनैस पर अनेक पुस्तकें लिखी और जॉगिग को लोकप्रिय बना दिया। हालंकि, जॉगिग के दौरान ही हार्ट अटैक से उनका निधन हुआ। विडम्बना ही कहेंगे कि जेम्स ने इसलिए जॉगिग शुरू की थी क्योंकि वह अपने परिवार में वंशानुगत हृदय रोगों को लेकर चिंतित थे।उनके पिता को 35 की उम्र से ह्रदय समस्याए शुरू हो गई थी और 43 की उम्र में हार्ट अटैक से ही उनका निधन हुआ था।

READ :  वैज्ञानिक...जो अपने ही अविष्कार से मारे गए - Scientist... who killed by his own invention - Part 1
27 Aug 1978 – This is a head and shoulder photo of James (Jim) Fixx

Awesome Deal: Swipe Elite Power- 4G with VoLTE (Space Grey, 16 GB)

 


4. बुलक की प्रिंटिंग प्रैस
William Bullock ने 1863 में रोटरी प्रिंटिंग प्रैस के बेहतर विकल्प का अविष्कार किया। यह प्रथम आधुनिक प्रिंटिंग प्रैस थी। 1867 में प्रिटिंग प्रैस के गियरों में उनकी टाँग फंस कर बुरी तरह से कुचली गई। इसी से टाँग में गैगरीन फैल गया। टांग काटने के आप्रेशन के दौरान ही वह चल बसे।


Awesome Deal: Lenovo Phab 2 Pro 64 GB 6.4 inch (Champagne Gold)

 


5. खून चढ़ा कर जवानी हासिल करने का प्रयास
Alexander Bogdanov ने व्लादिमीर लेनिन के साथ बोल्शोविक पार्टी की सह – स्थापन की परन्तु 1909 में उन्हें इससे निकाल बाहर करने के बाद उन्होंने विज्ञान, मैडिसिन तथा मनोविज्ञान का रुख कर लिया। उन्होंने अपना ही अलग विषय ‘टेक्टोलॉजी’ भी तैयार किया जो विज्ञान का सभी श्रेणियों को एक करने का प्रयास था। 1920 के दशक में एलैग्जेंडर ने खून चढ़ा कर हमेशा जवान बने रहने या कुछ हद तक जवानी लौटा लाने का करिश्माई नुस्खा तलाश करने के लिए प्रयोग शुरू किए। 11 बार खुद को खून को खून चढ़ाने के बाद उन्होंने दावा किया कि उनकी आँखों को रोशनी सुधर गई है और उनका गंजापन रुक गया है। परंतु मलेरिया तथा टी. बी.से ग्रस्त एक छात्र का खून चढ़ाने के कारण उनका निधन हो गया। हालंकि, वह  छात्र स्वस्थ हो गया।
invention killed Scientist

READ :  इस गांव में चोरी करने से हो जाती है मौत, जानिए वजह !!!

आपको हमारी यह Post केसी लगी Please Like, Comment और Share जरूर करें। हमे आपके विचारों का इंतज़ार रहेगा।

Comments

  • a thought by कल्पना चावला की मौत की सच्चाई-Truth Behind Kalpana Chawla Death – SolutionBros.com

    […] […]

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required