वैज्ञानिक…जो अपने ही अविष्कार से मारे गए – Scientist… who killed by his own invention – Part 1

Scientist…Who Killed by His Own Invention

​दोस्तों आज में आपको उन 10 ऐसे अविष्कारो के बारे में बताने जा रही हूँ जिनके वैज्ञानिक अपनी ही खोज की भेंट चढ़ गए। invention killed Scientist

1. टाइटैनिक का चीफ नेवल आर्किटेक्ट
समुद्री जहाज़ टाइटैनिक का डिजाइन तैयार करने वाले थॉमस एंड्रयूज की सलाह थी की उसमें कम से कम 46 लाइफ बोट्स रहें, परंतु रखी गई केवल 20।

Titanic chief naval architect – Thomas Andrus

अपने पहले सफर पर ही जहाज़ डूबने लगा तो अंतिम समय तक भी वह लाइफ जैकेट तलाश करने तथा लाइफ बोट्स में सवार होने में लोगों की मदद करते रहे। उनकी लाश कभी नही मिली और उन्हें एक हीरो की तरह याद किया जाता है।

Related Articles: जब एक औरत माँ से पिता बन गई

2. मेरी क्यूरी
रेडियम तथा पोलोनियम की ख़ोज के अलावा रेडियोएक्टिविटि के क्षेत्र अनेक तरह के विकास श्रेय उन्हें दिया जाता हैं।उनकी खोजों की बदौलत ही एक्स -रे का अविष्कार हो सका । नोबोल पुरस्कार से सम्मानित प्रथम महिला होने के अलावा फिजिक्स तथा केमिस्ट्री जैसे दो अलग विज्ञान क्षेत्रो में नोबेल जीतने वाली आज भी वह एकमात्र इंसान हैं।मेरी को काम के दौरान कई तरह के विकिरणों के सम्पर्क में रहना पड़ा । अंततः1934 मे ल्यूकेमिया से उनका निधन हो गया।

READ :  22 Interesting Facts About Earth in Hindi - Part 1
Marie Curie

Lenovo Phab 2 Pro 64 GB 6.4 inch (Champagne Gold)

3. गर्म हवा के गुब्बारे का प्रथम सवार
जीन फ्रेंकोइस पिलात्रे दे रोजिएर ने 1783 में प्रथम गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी की। वह यह गौरव किसी और को देना भी नही चाहते थे। इस उड़ान ने उन्हें अंतराष्टीय ख्याति प्रदान की।
बाद में दो अन्य लोगो ने सबसे पहले गर्म हवा के गुब्बारे में इंग्लिश चेनल को पार करने किर्तिमान बनाया और वे नए अंतराष्टीय superstar बन गए। पिलात्रे को उनसे ईर्ष्या थी। उन दोनों के सफर में आई कठिनायों से मुफ्त एक नया गुब्बारा तैयार किया परंतु इंगलिश चैनल को पार करने का प्रयास करते हुए कोई रहस्मयी गड़बड़ होने से वह उड़ान के दौरान मारे गए।

READ :  07 Places which Shows Hindu Civilization is Centuries Old | 07 ऐसी जगह जो दिखाती है की हिन्दू धर्म सदियों पुराना है

Related Articles: ताजमहल से जुड़े 15 ग़ज़ब रोचक तथ्य

4. स्टैन्ले मोटर कैरीज कम्पनी के सह-संस्थापक
फ़्रांसिस एडगर स्टैन्ले तथा उनके उनके जुड़वा भाई ने 1986 में स्टैन्ले स्टीमर ऑटोमोबाइल का अविष्कार किया।1906 में उन्होंने सर्वाधिक तीव्र गति का रिकार्ड बनाया ।जब उनकी कार 127 मील प्रति घण्टे की रफ्तार से दौड़ी थी।1918 में दोनों भाइयो ने स्टेन्ले मोटर कारोबार को बेच दिया। इसी वर्ष फ़्रांसिस अपनी कार चला रहे थे।जब अचानक सामने आए एक अवरोध से बचने के लिए तेजी से कार को घुमाने के चलते वह लकड़ियों के ढेर से टकरा कर पलट गई।

5.16वीं सदी का चीनी मून मैन
चीनी दंतकथाओं के अनुसार मिंग वंश के शासन में वान हू नामक एक स्थानीय सरकारी अधिकारी चाँद तक सफर करना चाहता था। चीन में राकेट के इस्तेमाल का इतिहास 1232 तक जाता है, ऐसे में हो सकता है कि वान हू की पहुँच रॉकेटो तक हो। कहते है कि उसने दो पतंग और बारूद से भरे 47 रॉकेट एक कुर्सी से बाधे और 47 सहायको से सभी रॉकेट में एक साथ आग लगाने को कहा। दंतकथा के अनुसार एक जोरदार धमाका हुआ और वान के साथ ही उसका कुर्सीनुमा जुगाड़ गायब हो गया था। कहानी की सत्यता तो स्पष्ट नही है परंतु उनके सम्मान में चाँद पर एक गडढे का नाम वान हू अवश्य रखा गया है।

READ :  Animal Suicide - क्या जानवर भी सुसाइड कर सकते है?

दोस्तों आगे के 5 अविष्कारों के बारे मे हम अगले अध्याय में बात करेंगे।
invention killed Scientist

आपको हमारी यह Post केसी लगी please Like, Comment और Share जरूर करें। हमे आपके विचारों का इंतज़ार रहेगा।

Comments

  • a thought by वैज्ञानिक…जो अपने ही अविष्कार से मारे गए – Scientist…Who Killed by His Own Invention – SolutionBros.com

    […] […]

    Reply

  • a thought by Kusum

    Nice research rachna

    Reply

    • a thought by sAnDy

      Thanks

      Reply

  • a thought by एक वैज्ञानिक को जिंदा निगल गया Anaconda,… देखती रह गई दुनिया !!

    […] […]

    Reply

  • a thought by कल्पना चावला की मौत की सच्चाई-Truth Behind Kalpana Chawla Death – SolutionBros.com

    […] Related Articles: वैज्ञानिक…जो अपने ही अविष्कार से मारे गए – Part 2 […]

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required