Shivling (शिवलिंग) Color Changes Here Three Times a Day !!

Shivling

यहाँ दिन में तीन बार बदलता है, शिवलिंग (Shivling) का रंग

नमस्कार दोस्तों, आज फिर एक बार हम लेकर आये है, भोले बाबा शिवशंकर जी के कुछ अनसुलझे रहस्य। वैसे तो भोले बाबा अपने में ही बहुत रहस्यों को समाये पड़े है। लेकिन आज हम बात करेंगे उनके राजस्थान के धौलपुर जिले में स्थित अचलेश्वर महादेव मन्दिर के बारे में।धौलपुर जिला रणबांकुरो के राज्य राजस्थान और मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित है। यह इलाका चम्बल के बीहड़ों के लिये ज्यादा प्रसिद्ध है। और इन्हीं दुर्गम बीहड़ों के अंदर स्थित है, भगवान अचलेश्वर महादेव का मन्दिर। इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत है यहाँ स्थित शिवलिंग (Shivling) जो कि दिन में तीन बार रँग बदलता है।Shivling

READ :  7 ऐसे बॉलीवुड सेलिब्रिटीज: जिन्होंने अपना धर्म छोड़ अपनाया दूसरा धर्म

सुबह में शिवलिंग (Shivling) का रंग लाल रहता है, दोपहर को केसरिया रंग का हो जाता है, और जैसे-जैसे शाम होती है शिवलिंग (Shivling) का रंग सांवला हो जाता है। और ऐसा क्यों होता है इसका किसी के पास जवाब नहीं है। भगवान अचलेश्वर महादेव का यह मन्दिर हज़ारों साल पुराना है।

क्यूँकि यह मंदिर बीहड़ों में स्थित है और यहाँ तक पहुँचने का रास्ता बहुत ही पथरीला और उबड-खाबड़ है, इसलिए पहले यहाँ बहुत ही कम लोग पहुंचते थे परन्तु जैसे-जैसे भगवान के चमत्कार कि खबरें लोगों तक पहुँची यहाँ पर भक्तों कि भिड़ जुटने लगी।

READ :  भगवान शिव शंकर से जुड़ी कुछ रोचक बातें - Interesting Facts of Lord Shiv Shankar

इस शिवलिंग (Shivling) कि एक और अनोखी बात यह है कि इस शिवलिंग (Shivling) के छोर का आज तक पता नहीं  चला है। कहते है बहुत समय पहले भक्तों ने यह जानने के लिए कि यह शिवलिंग (Shivling) ज़मीं में कितना गड़ा है, इसकी खुदाई की गयी, पर काफी गहराई तक खोदने के बाद भी उन्हें इसके छोर का पता नहीं चला। अंत में उन्होंने इसे भगवान का चमत्कार मानते हुए खुदाई बन्द कर दी।

READ :  06 Ancient Cities Buried Under Water | पानी में दफ़न दुनिया के 6 प्राचीन शहरों का रहस्य

भक्तों का मानना है कि भगवान अचलेश्वर महादेव सभी कि मनोकामना पूरी करते है, खास तौर पर यदि कुंवारे लड़के-लड़कियां यहाँ पर आकर अपनी शादी कि मुराद माँगते है तो वो अति-शीघ्र पूरी होती है।

अब यदि आपको कभी धौलपुर जाने का अवसर प्राप्त हो तो आप भगवान अचलेश्वर महादेव के दर्शनों का लाभ उठाइयेगा।


दोस्तों ऐसे ही कुछ और दिलचस्प और आश्चर्यजनक तथ्य हम आप तक लेकर आते रहेंगे। ऐसी ही मज़ेदार और रहस्यमयी बातों को जानने के लिए हमारे Google+, Facebook और Twitter पेज से जुड़े रहे।

दोस्तो अगर आपको हमारी पोस्ट पसन्द आई हो तो Please Like, Comments जरूर करें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required