लुप्त होते जा रहे सपेरे । Snake Charmers Are Losing Their Sway

Snake Charmers

​दोस्तों सपेरे (Snake Charmers) हमारे देश के विभिन राज्यो की संस्कृति का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे है। वे रिहायशी इलाको में घुस आए सांपो को पकड़कर लोगों की जिंदगिया बचाने का बहुमूल्य कार्य करते है। सरकार ने सपेरों (Snake Charmers) द्वारा सांप पकड़ने तथा उन्हें लोगो का मनोरंजन करने हेतु इस्तेमाल करने पर 1991 में प्रतिबध लगा दिया था और वन्य जीव संरक्षण कानून लागू कर दिए थे।
इससे सपेरों के जीवन पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ा और वे इस प्रतिबंध को हटाने तथा इस मर रही परम्परा को बचाने के प्रयास कर रहे है।Snake Charmers

भूति नाथ एक पिटारे का ढक्कन हटाते है। और उसमें से धीरे धीरे एक कोबरा निकलता है। यह खरतनाक सांप झूमना शुरू कर देता है। जबकि भूति जो सपेरो के एक प्राचीन काबिले से सबधित है, अपनी बीन बजाते है। कई पीढ़ियों से यह कबीला सांप पकड़ता और उन्हें अपनी बीन की स्वरलहरियों पर नचाता आ रहा है।
उत्तर प्रदेश के जोगी डेरा गांव के 65 वर्षीय भूतिनाथ बताते है, “लगभग सात पीढ़ियों से भी अधिक समय से हमारे परिवार यह काम करते आ रहे है और अब हम भी कर रहे हैं।

हमें लोग तब बुलाते है जब इनके घरों या खेतों में ये खतरनाक जानवर आ घुसते है। हम वहाँ जाकर हिम्मत के साथ सांपो को पकड़ते हैं।

READ :  22 Interesting Facts About Earth in Hindi - Part 1

सपेरे किसी समय भारतीय बाजारों तथा त्योहारों का अटूट हिस्सा हुआ करते थे। वे विश्व के सर्वाधिक बिषैले सांपो पर नियत्रण करने की अपनी असाधारण क्षमता से देखने वालों की भीड़ को जैसे सम्मोहित कर दिया करते थे। यदि किसी को सांप काट लेता था तो वे ही उसके उपचार का मुख्य स्त्रोत हुआ करते थे। जोगी डेरा के सपेरों का कहना है कि सैकड़ो वर्ष पुरानी उनकी परंम्परा धीरे-धीरे मर रही है।

क्योंकि सरकारी अधिकारी वन्यजीव सरक्षण कानून लागू करने में अपनी भूमिका निभा रही है। क्योंकि मनोरंजन के अन्य कई विकल्पों के चलते सपेरे अधिक कमा नही पा रहे। जोगी डेरा में एक सपेरा प्रतिदिन 200 रुपए ही कमता है जो परिवार के पालन-पोषण के लिए पर्याप्त नही है।

ग्रामीण युवा जिन्होंने सपेरा (Snake Charmers) बनने का सपना देखा था। अब निर्माण स्थल पर जाकर काम की तलाश कर रहे हैं।

READ :  एक वैज्ञानिक को जिंदा निगल गया एनाकोंडा.... देखती रह गई दुनिया !!

दोस्तों आपको हमारी Post पसन्द आई हो तो Like, Comments, Share जरूर करें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required