Solved Mystery of Bermuda Triangle in Hindi । सुलझ गया बरमूडा ट्राइंगल का रहस्य !

Bermuda

सुलझ गया बरमूडा ट्राइंगल का रहस्य !

दोस्तों, जैसा की मैंने अपनी पिछली पोस्ट “बरमूडा ट्राइंगल के पीछे का रहस्य” में बताया था की बरमूडा ट्राइंगल का रहस्य एक पहेली बना पड़ा है। लेकिन शायद अब इस रहस्य के ऊपर से पर्दा उठ गया है पिछले कई दशकों से बरमूडा ट्राइंगल (Bermuda Triangle) दुनिया के लिए एक रहस्य बना हुआ है। न जाने यहां से गुजरने वाले कितने ही समुद्री जहाज और प्लेन यहाँ गायब हो चुके हैं। परंतु इसके पीछे का कारण कोई नहीं जान पाया हैं। हालांकि समय-समय पर शोधकर्ताओं ने इस पहेली को सुलझाने के कई दावे किए लेकिन कोई भी दावा खरा नहीं उतरा। लेकिन अब साइंटिस्ट ने काफी रिसर्च के बाद इस बात का दावा किया है कि उन्हें इन सबके पीछे का कारण पता चल चुका है। तो चलिए जानते है इसके पीछे के राज।Bermuda

READ :  रहस्यमयी कैलाश पर्वत – Mysterious Kailash Parvat

Solved Mystery of Bermuda Triangle

लगा रहता हैं जानलेवा बादलों का जमाबडा
इस ट्राइंगल (Bermuda Triangle) के ऊपर ‘killer clouds’, यानी की जानलेवा बादल छाए रहते हैं। इन बादलों को जानलेवा इस लिए कहा जाता है क्यूंकि ये काफी घने होते हैं। इनके अंदर कई तूफान भी उठते हैं। जैसे ही इन बादलों के अंदर प्लेन जाता है, बैलेंस खो देता है, जिसकी वजह से ज्यादातर प्लेन्स में विस्फोट हो जाता है।

READ :  10 Mystery of Lord Krishna Temple | भगवान कृष्ण के मंदिर के 10 रहस्य

मौसम भी है एक वजह
साइंटिस्ट ने बरमूडा ट्राइंगल (Bermuda Triangle) के आसपास के मौसम की काफी बारीकी से स्टडी की। इससे उन्हें ऐसी कई बातें पता चली, जिनके आधार पर वो इसकी मिस्ट्री सुलझाने का दावा कर रहे हैं। हजार सालों से ज्यादा हुए, अब तक कोई भी इस जगह से जिंदा लौट कर नहीं आ पाया। साइंटिस्ट की रिसर्च के मुताबिक, इस ट्राइंगल के ऊपर खतरनाक हवाएं चलती हैं। इन हवाओं की गति 170 मिल प्रति घंटे रहती है। जब कोई जहाज इस हवा की चपेट में आता है, तो अपना संतुलन खो बैठता है। जिसके कारण उनका एक्सीडेंट हो जाता है। ये हवाएं इसके ऊपर बनने वाले बादलों के कारण चलती हैं।Bermuda

READ :  भगवान शिव शंकर से जुड़ी कुछ रोचक बातें - Interesting Facts of Lord Shiv Shankar

एयर बम की मौजूदगी
जी हां, साइंटिस्ट का दावा है कि इस आइलैंड पर कई एयर बम हैं। इनकी वजह से यहां की हवाएं काफी तेज गति से चलती है। इस दौरान जो कुछ भी इनकी चपेट में आता है, उसमें विस्फोट हो जाता है।

बादलों की दिशा का अंदाजा लगाना है बहुत मुश्किल
सेटेलाइट से देखने पर भी इन बादलों की दिशा का अंदाजा लगा पाना काफी मुश्किल है। हवाओं के साथ ये किसी भी दिशा मुड़ सकते हैं। ऐसे में इनसे गुजरते हुए प्लेन को बैलेंस रख पाना वाकई चुनौती भरा काम है।

READ :  साँप जैसे टिलो का रहस्य

बादल का दायरा है 20 से 55 मील तक
सेटेलाइट से देखने पर पता चलता है कि इस ट्राइंगल (Bermuda Triangle) के वेस्टर्न साइड पर छाए बादलों का दायरा 20 से 55 मील तक का होता है। इनसे गुजरना वाकई खतरों भरा काम है।


दोस्तों ऐसे ही कुछ और दिलचस्प और आश्चर्यजनक तथ्य हम आप तक लेकर आते रहेंगे। ऐसी ही मज़ेदार और रहस्यमयी बातों को जानने के लिए हमारे Google+, Facebook और Twitter पेज से जुड़े रहे।

दोस्तो अगर आपको हमारी पोस्ट पसन्द आई हो तो Please Like, Comments जरूर करें।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required