Top 10 India’s Best Tour Places in Hindi । भारत के दस मुख्‍य पर्यटन केंद्र

India's Best Tour Places

Top 10 India’s Best Tour Places

दोस्तों, आप तो जानते ही है की हमारा देश भारत अपनी संस्‍कृति में विविधता और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए हमेशा से ही दुनिया भर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। जहां गोवा, कन्याकुमारी जैसे राज्‍य इसकी समुद्र तटीय सुंदरता के लिए जाने जाते हैं, वहीं केरल और कश्‍मीर प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाने जाते है। India’s Best Tour Places

और अगर बात करनी हो ऐतिहासिक धरोहर की तो राजस्‍थान का नाम पहले आता है साथ ही साथ ताजमहल तो दुनिया के अजूबों में भारत की एक पहचान बन चुका है। पूरे भारत में फैली विविधता, सौन्‍दर्य और आकर्षण बरबस ही दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर खींच लेता है।

आज हम आपको बतायेंगे भारत के मुख्‍य पर्यटन केंद्र जहाँ जाने के बाद यक़ीनन आप अच्छा महसूस करेंगे –

1. कुल्लू-मनाली

भारत में अत्यंत मनोरम, मनोहारी और चमत्कारी परिदृश्य यदि कहीं देखने को मिलते हैं तो वह स्थान हिमाचल प्रदेश के अलावा और कोई हो ही नहीं सकता। पर्यटक अगर घूमने के लिए कहीं जाने के बारे में सोचता है तो सबसे पहले उसके जेहन में जो नाम उभरता है वह है कुल्लू-मनाली।

10 Tips in Holi to Make it Safer । होली में ये 10 टिप्स अपनाकर बनाये इसे सुरक्षित

सैलानियों का स्वर्ग कहलाने वाली इस जगह में वे सारी खूबियां हैं जो किसी भी पर्यटन स्थल में होनी चाहिए। यहां के हिमाच्छादित पर्वत शिखर आसमान से बातें करते हैं तो इसकी हरी-भरी घाटियां नीचे ही नीचे चलती जाती हैं। कल-कल बहती निर्मल नदियां तेज चाल से जब चलती बढ़ती हैं तो आपके जीवन की सारी थकान हर लेती हैं।
India’s Best Tour Places
Kullu-Manali

 

READ :  BOI Bank Recruitment 2017 – Apply Online for 670 Manager & Officer Posts
2. आगरा

विश्व प्रसिद्ध ताज महल के अलावा आगरा मुगल वास्तुशिल्प से बनी उत्कृष्ट कृतियों के लिए भी काफी चर्चित है। इन्हीं में से एक है अकबर महान का मकबरा। सिकंदरा स्थित यह मकबरा 119 एकड़ में फैला हुआ है। 8 साल में बने इस मकबरे का निर्माण कार्य अकबर के द्वारा 1605 में शुरू करवाया गया था और उनके बेटे जहांगीर ने इसके निर्माण को 1605 में पूरा करवाया।
India’s Best Tour Places
Agra

Mystery Behind Bermuda Triangle in Hindi । बरमूडा ट्राइंगल के पीछे का रहस्य

3. कश्‍मीर

भारत के अंतर्गत आने वाला जम्मू और कश्मीर एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है जिससे अपनी छुट्टी बिताने के लिए पर्यटक साल में कभी भी यहां आ सकते हैं।  यह जगह प्रकृति के प्रेमियों के अलावा साहसिक गतिविधियों में लिप्त  उत्साही लोगों के दिल में एक खास मुकाम रखती है। आपको बताते चलें की प्रसिद्ध मुगल सम्राट जहाँगीर, भी हमेशा ही इस जगह के कसीदे कहते थे बादशाह का ये मानना था की यदि धरती पर कहीं स्वर्ग है तो वो यहीं है। कश्मीर दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है साथ ही यहाँ के शानदार पर्वत श्रृंखला, क्रिस्टल स्पष्ट धारा, मंदिर, ग्लेशियर, और उद्यान इस जगह की भव्यता में चार चाँद लगाते हैं।
India’s Best Tour Places
Kashmir

किडनी खराब होने के 12 संकेत….12 Signs of Kidney Failure

4. गोवा

सालों से गोवा, भारत में पश्चिमी तट का आकर्षण रहा है। यहां का सी-फूड, जल में खेले जाने वाले खेल इसे एक आनंद के स्‍थान के रूप में पहचान देते हैं। यहां स्थित अलोना का किला, गोवा म्‍यूजियम, चापोरा का किला अन्‍य पर्यटन आकर्षण हैं।

READ :  How to Make The House Super Cool in Summer

सस्ती शराब से लेकर प्राचीन समुद्र किनारों तक, यहाँ की स्वच्छता ओर सर्वदेशीय ताज ने अनेक युवाओं और बुजु़र्गों को भी आकर्षित किया है। गोवा में एक उष्णकटिबंधीय जगह पर छुट्टियों जैसा मज़ा लिया जा सकता है जबकि भारत के किसी अन्य तटीय शहर में यह अहसास कर पाना बहुत मुश्किल है। गोवा के बारे में ध्यान देने योग्य सबसे पहली बात यह है कि यहाँ की जीवनशैली पुर्तगाल से बहुत प्रभावित है।
India’s Best Tour Places
Goa

लुप्त होते जा रहे सपेरे । Snake Charmers Are Losing Their Sway

5. कन्‍याकुमारी

कन्‍याकुमारी को केप कोमोरिन के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर हिंद महासागर, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के जल का मिलन होता है। यहां से दिखने वाला सूर्यास्‍त का दृश्‍य मनोरम होता है।Kanyakumari

 

07 Natural Wonders Which You Never Know

6. केरल

भारत के सर्वाधिक सम्‍पन्‍न और शिक्षित राज्‍यों में से एक केरल मंत्रमुग्‍ध कर देने वाली सुंदरता के लिए भी जाना जाता है। यहां फैली हरी भरी सुंदरता और नदियों में बोटिंग का अपना अलग ही आनंद है।keral

भारत के 31 आश्चर्यजनक तथ्य | Interesting-Amazing Facts About India_Part 2

7. जयपुर और उदयपुर

राजस्‍थान में स्थित जयपुर और उदयपुर अपनी कलात्‍मक और वास्‍तु सुंदरता के लिए जाने जाते हैं। उदयपुर में स्थित लेक पैलेस दुनिया के सबसे सुंदर स्‍थानों में से एक हैं। जयपुर में ही हवामहल भी है जो वास्‍तुकला का उत्‍कृष्‍ट उदाहरण माना जाता है।
India’s Best Tour Places
Jaipur-Udaipur

Hindusthan ke Akhiri Gaon ki Kahani Jaha Garib Bhi Ho Jata Hai Aamir – Badrinath

8. दार्जिलिंग

दार्जिलिंग को पहाड़ों की राजधानी कहा जाता है जो कि समुद्र तल से 2134 मीटर ऊपर स्थित है। यहां पर स्थित चाय के बागानों के लिए यह दुनिया भर में जाना जाता है।
India’s Best Tour Places
DARJEELING

जैसे कोई अनजाना साया चलता हो साथ साथ

9. मैसूर

मैसूर कर्नाटक की सांस्‍कृतिक राजधानी है जो अपने महलों के लिए जाना जाता है। यहां पर स्थित मैसूर का महल विश्‍व प्रसिद्ध है, इस महल को ‘अंबा विला’ के नाम से भी जाना जाता है। इस महल को देखने के लिए प्रतिवर्ष लगभग 2.7 मिलियन पर्यटक आते हैं।
India’s Best Tour Places
mysore

Is Ghost Really Exist or Not?……क्या सचमुच भूतप्रेत होते हैं?

10. अजंता एलोरा

महाराष्‍ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित, चट्टानों को काटकर बनायी गयी ये मूर्तियां बौद्ध धार्मिक कला का अद्भुत उदाहरण हैं। यहां पर पत्‍थरों की गुफाओं में बने मंदिर पर्यटकों को अपनी खूबसूरती से आश्‍चर्य चकित कर देते हैं।
India’s Best Tour Places
Ajanta-Ellora


दोस्तों अगर आपको हमारा ये “India’s Best Tour Places” अंक पसंद आया हो तो प्लीज Like, Comments और Share करना न भूले।

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Name and email are required